scriptअब एक करोड़ घरों को मिलेगा इंटरनेट, मुफ्त टेलीफोन और केबल टीवी की सुविधा | One crore homes to get Internet rent-free phone service | Patrika News

अब एक करोड़ घरों को मिलेगा इंटरनेट, मुफ्त टेलीफोन और केबल टीवी की सुविधा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2017 06:38:42 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

आंध्र प्रदेश में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने फाइबरग्रिड प्रोजेक्ट की शुरुआत की।
 

andra pradesh
हैदराबाद। आंध्र प्रदेश में एक करोड़ से ज्यादा घरों, 50 हजार स्कूल व शैक्षणिक संस्थाओं, सभी सरकारी कार्यालय, 5000 सरकारी अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्र तथा सभी पंचायत कार्यालर्यों में इंटरनेट, फ्री टेलीफोन, केबल टीवी की सुविधा मिलने वाली है। अगले साल दिसंबर से ये सुविधा मिलेगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को राज्य के फाइबरग्रिड प्रोजेक्ट की शुरुआत की। इसके साथ ही राष्ट्रपति ने आंध्र प्रदेश सर्विलांस प्रोजेक्ट की भी शुरुआत की थी। यह एक ड्रोन प्रोजेक्ट है जोकि देश के साथ अमरावती के सचिवालय में लागू होगा।
कम कीमत का है प्लान
एपी फाइबर ग्रिड प्रोजेक्ट को लागू करने वाली आंध्र प्रदेश स्टेट फाइबरनेट लिमिटेड शुरुआत में तीन तरह के प्लान लोगों को देगी, जो बहुत कम कीमत के होंगे। प्लान की शुरुआती कीमत 149 रुपए होगी, इसमे 5 जीबी डाटा, 15 एमबीपीएस की स्पीड और 250 टीवी चैनल के अलावा फ्री टेलीफोन कनेक्शन दिया जाएगा। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि ये योजना लोगों के जीवन स्तर सही करने में अहम भूमिका निभाएगी। इससे ग्रामीण इलाकों के छात्रों को काफी फायदा होगा। इंटरनेट के जरिए अस्पतालों की भी स्थिति बेहतर होगी और टेली-मेडिसिन की सुविधा मुहैया कराई जा सकती है। ड्रोन की मदद से रियल टाइम में लोगों तक मदद पहुंचेगी। इससे सरकार और जिला प्रशासन के बीच बेहतर समन्वय स्थापित होगा।
केंद्रीय सचिवालय में इस पूरी सुविधा का जायजा लेने के बाद रामनाथ कोविंद ने मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को यह सुझाव दिया कि वह इसे अन्य राज्यों में लागू करने के लिए एक प्रेजेंटेशन दें, ताकि अन्य राज्यों को इस सुविधा का लाभ मिल सके। बता दें कि एपीएसएफएल अब देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन जाएगी जिसपर सरकार का नियंत्रण है। यह कंपनी पहले ही 55000 किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर में से 23000 किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर तार को 13 जिलों में बिछा चुकी है। योजना के पहले चरण में घरों, दूसरे चरण में 9 हजार ग्राम पंचायतों को मंडल हेडक्वार्टों से जोड़ा जाएगा। इसके बाद स्कूलों, शैक्षणिक संस्थाओं, हेल्थ सेंट्रों व सरकारी कार्यालयों को वाईफाई की सुविधा दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो