50 पैसे में मिलेगा एक लीटर ठंडा RO वॉटर, ATM की तरह कार्ड डालकर निकलेगा पानी

Highlights

-लॉकडाउन (Lockdown 4.0 ) के बीच जरूरमंदों की मदद के लिए बड़ी संख्या में समाजसेवी आगे आ रहे हैं

-गरीबों और समाज के निचले तबकों के लोगों के लिए हरसंभव मदद मुहैया करायी जा रही है

-इसी क्रम में एक निजी कंपनी ने कुछ लोगों के साथ मिलकर लोगों को सस्ता और स्वच्छ पानी उपलब्ध करा रही है

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देश में लॉकडाउन (Lockdown in India) किया गया है। इसके चलते देश की व्यवस्था अस्त व्यस्त हो गयी। कोरोना वायरस ( coronavirus Outbreak) के संक्रमण के फैलाव को रोकने लिए जारी लॉकडाउन (Lockdown 4.0 ) के बीच जरूरमंदों की मदद के लिए बड़ी संख्या में समाजसेवी आगे आ रहे हैं। गरीबों और समाज के निचले तबकों के लोगों के लिए हरसंभव मदद मुहैया करायी जा रही है। इसी क्रम में एक निजी कंपनी ने कुछ लोगों के साथ मिलकर लोगों को सस्ता और स्वच्छ पानी उपलब्ध करा रही है। यह मामला है मध्य प्रदेश का। यहां बैतूल में घर के दरवाजे पर ही लोगों को सस्ता आरओ वॉटर (RO Water) मिल रहा है । बैतूल नगर पालिका लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जीवन धारा योजना के तहत लोगों के घर पर ही आरओ वाटर उपलब्ध करा रही है। बस वाटर एटीएम में एक सिक्का डालना है और पानी बाहर।

शुरू किए 6 वाटर एटीएम

इसके लिए बैतूल में तीन मोबाइल वॉटर एटीएम और 6 वाटर एटीएम शुरू किए गए हैं, जो शहर में घूमकर लोगों को आरओ वॉटर उपलब्ध कराते हैं। इसमें खास बात ये है कि शुद्ध शीतल पेयजल लेने के लिए लोग अपने हाथ से पैसे डालते हैं और पानी लेते हैं।

आरओ वॉटर के लिए बनवाए जा रहे कार्ड

इस आरओ वॉटर के लिए जिन लोगों ने कार्ड बनवाए हैं उन्हें 15 रुपये में तीस लीटर पानी मिलता है। जो उन्हें पचास पैसे लीटर पड़ता है। वहीं जिनके पास कार्ड नहीं है उन्हें एक रुपये में एक लीटर पानी मिलता है। गर्मी के मौसम में वरदान बनी इस योजना से लोग बेहद खुश हैं और उन्हें ना तो घर में आरओ लगाने की जरूरत है और ना ही पानी ठंडा करने की। आमतौर बाजार में 1 लीटर मिनरल वॉटर की बोतल 15 से 20 रुपये में मिलती है,लेकिन इस वॉटर एटीएम से बाजार से सस्ता और साफ ठंडा पानी लोगों को घर बैठे ही मिल रहा है।

दो बार होती है पानी की जांच

नगर पालिका के अधिकारी सीएमओ प्रियंका सिंह के मुताबिक इस पानी की महीने में दो बार जांच कराई जाती है। अधिकांश बीमारी स्वच्छ पानी न मिलने से होती हैष इसलिए इस योजना से लोगों को कम पैसे में साफ पानी तो मिल ही रहा है और बल्कि कोरोना वायरस के इस दौर में लोगों के लिए यह योजना बड़ी कारगार साबित हो रही है।

लोगों ने की तारीफ

इस योजना से स्थानीय लोग काफी खुश हैं। फल बेचने वाले अशोक सिंह ठाकुर का कहना है कि इतने सस्ते में पीने का ठंडा और साफ पानी मिल रहा है, इससे वो बेहद खुश हैं। क्योंकि हैंडपंप का पानी खारा होता है इसलिए उसे पीने में काफी दिक्कत आती है। लोगों ने इस पहल की तारीफ की।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned