scriptफिर बढ़े प्याज के दाम, कमी दूर करने के लिए सरकार ने मंगाए 12,660 टन और प्याज | Onion prices rise again government asks for 12,660 tonnes more | Patrika News

फिर बढ़े प्याज के दाम, कमी दूर करने के लिए सरकार ने मंगाए 12,660 टन और प्याज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2019 09:55:31 pm

Submitted by:

Mazkoor

एक दिन पहले प्याज के दाम में थोड़ी कमी देखने को मिली थी, लेकिन गुरुवार को यह फिर बढ़ गया है।

Onion

नई दिल्ली : केंद्र सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद उपभोक्ताओं को सस्ता प्याज मुहैया करवाना मुश्किल होता जा रहा है। आवक बढ़ने के बावजूद फिर प्याज का दाम बढ़ रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को प्याज के थोक भाव में 10 रुपए किलो तक की और वृद्धि हो गई। यह वृद्धि इस बीच हुई है, जब प्याज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए एक बार फिर 12,660 टन प्याज आयात के नए सौदे किए गए हैं। उम्मीद है कि इसकी आवक 27 दिसंबर से शुरू हो जाएगी। यानी इस पूरे महीने प्याज की कीमत कम होने के आसार कम हैं। इसकी जानकारी गुरुवार को केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने एक बयान जारी कर दी। बयान में कहा गया है कि करीब 30,000 टन प्याज आयात का सौदा किया गया है। इसके अलावा एमएमटीसी को 15,000 टन अतिरिक्त प्याज आयात के लिए तीन टेंडर जारी करने का निर्देश दिया गया है। प्रत्येक टेंडर 5-5 हजार टन के हैं।

दिल्ली थोक मंडी में है यह भाव

नई दिल्ली के आजादपुर मंडी एपीएमसी की कीमत सूची के अनुसार, गुरुवार को देश की राजधानी में प्याज का थोक भाव 22.50-75 रुपए प्रति किलो था, जबकि एक दिन पहले थोक भाव घटकर 20-65 रुपए प्रति किलो पर आ गया था, जबकि आवक 946.1 टन थी। इसमें अफगानिस्तान, मिस्र और तुर्की से आयातित प्याज की आवक 396.8 टन थी। बता दें कि एक दिन पहले आजादपुर मंडी में प्याज की आवक 854.1 टन थी।

खुदरा बाजार का है यह हाल

दिल्ली-एनसीआर में प्याज का खुदरा भाव अब भी 70-120 रुपये प्रति किलो है। प्याज के दाम पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार ने नौ दिसंबर को खुदरा व्यापारियों के लिए प्याज की स्टॉक लिमिट पांच टन से घटाकर दो टन कर दी थी। हालांकि थोक कारोबारियों के लिए प्याज की स्टॉक लिमिट 25 टन में कोई कटौती नहीं की गई थी।

जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर जमाखोरों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है, ताकि बाजार स्टॉक लिमिट को सख्ती से लागू कर प्याज की उपलब्धता बढ़ाई जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो