अब ऑनलाइन भरें इनकम टैक्स रिर्टन फार्म, ये रहा आसान तरीका

अब ऑनलाइन भरें इनकम टैक्स रिर्टन फार्म, ये रहा आसान तरीका
Income Tax

अब आप ऑनलाइन भी अपना आईटीआर जमा करवा सकते हैं। अब आपको सीए या एक्सपर्टस को पैसे देने की जरूरत नहीं है..

जयपुर। आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल में आयकरदाता का कॉन्टेक्ट विवरण होता है। इसमें आयकरदाता का मोबाइल नम्बर व ई-मेल आईडी शामिल होते हैं। इन्हीं पतों पर विभाग आपको ई-फाइलिंग से जुड़ी जानकारी समय-समय पर भेजता है। आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल का लिंक www.incometaxindiaefiling.gov.in है। इस पोर्टल के जरिए आप रिटर्न फाइल करने के साथ ही विभाग के अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

आईटीआर फाइल करने के लिए टैक्सपेयर को अपने पैन कार्ड और पासवर्ड से लॉग-इन करना होगा। टैक्सपेयर ने अगर पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो उसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद ही रिटर्न फाइल किया जा सकता है। टैक्सपेयर अपनी सुविधा के अनुसार कैटेगिरी वाइज आईटीआर फॉर्म को सेलेक्ट करके भर सकता है। इसके लिए डिपार्टमेंट ने वित्त वर्ष 2015-16 के लिए सात आईटीआर फॉर्म जारी किए हैं, जिनमें से किसी एक को अपनी इनकम और कैटेगिरी के अनुसार भरना होगा। सबमिट करने के बाद टैक्सपेयर को आधार से लिंक करना होगा ताकि इसका ऑनलाइन वेरिफिकेशन हो सके।

एेसे कराएं रजिस्टर

अगर कोई आयकरदाता ई-फाइलिंग पोर्टल पर पहली बार खुद को रजिस्टर कराना चाहता है तो उसे रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देनी होगी। इसके बाद रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक ऐक्टिवेशन लिंक और मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी या पिन भेजा जाएगा। आयकरदाता को अपनी मेल खोलकर उसमें दिए गए लिंक को क्लिक करना होगा। इसके बाद उसे ई-फाइलिंग पोर्टल पर रजिस्टर्ड यूजर के तौर पर ऐक्टिवेशन करने के लिए मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी को दर्ज करना होगा।

अपडेट कर सकते हैं जानकारी

रजिस्टर्ड यूजर ई-फाइलिंग अकाउंट में लॉग-इन करके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को अपडेट कर सकता है। लॉग-इन करने के बाद आयकरदाता को मौजूदा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करने होंगे। विवरण दर्ज करने के बाद नए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर दो ओटीपी या पिन भेजे जाएंगे। नए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर मिले इन दोनों नंबर्स पिन 1 और पिन 2 को नया नंबर और ईमेल आईडी के लिए दर्ज करना होगा।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned