script

Online Teaching : निजी स्कूल की शिक्षिका ने छात्रों को दिया देशविरोधी काम, भारी विरोध के बाद जांच शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Jul 13, 2020 03:19:51 pm

शिक्षिका ने यूकेजी-एलकेजी के छात्रों को Pakistan, Bangladesh’s national anthem याद करने को कहा।
Parents and Local Leaders ने आदेश का भारी विरोध किया।
District administration के आदेश पर 2 सदस्यीय जांच दल ने जांच शुरू कर दी है।

online teaching

शिक्षिका के आदेश का Parents and Local Leaders ने भारी विरोध किया।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus Pandemic ) की वजह से देशभर में ऑनलाइन टीचिंग ( Online Class ) पर जोर है। निजी स्कूलों में एलकेजी और यूकेजी तक के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास प्रचलन में आ गया है। लेकिन झारखंड के एक निजी स्कूल में कथित रूप से एक शिक्षिका (Teacher ) द्वारा किंडरगार्टन के छात्रों से पाकिस्तान और बांग्लादेश का राष्ट्रगान ( Pakistan, Bangladesh’s national anthem ) याद करने का आदेश देना विवाद का विषय ( matter of dispute ) बन गया। विवाद बढ़ता देख जिला प्रशासन ( District administration ) ने क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी को मामले की जांच करने का निर्देश दिया।
दरअसल, कोरोना वायरस की वजह से पूर्वी सिंहभूम ( East Singhbhum ) जिले में चल रही ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान पिछले हफ्ते एक शिक्षिका ने यूकेजी और एलकेजी के बच्चों को स्कूल के वाट्सएप ग्रुप पर यू-ट्यूब लिंक देते हुए पाकिस्तान और बांग्लादेश का राष्ट्रगान को सीखने को कहा।
Rajasthan political crisis : कांग्रेस प्रवक्ता सुरजेवाला बोले – सोनिया गांधी ने की सचिन पायलट से बात

शिक्षिका के इस आदेश पर कई अभिभावकों ने आपत्ति जताते हुए ( Parents raise objection ) अपने बच्चों को पाकिस्तान और बांग्लादेश का राष्ट्रगान न पढ़ाने की बात कही। जब यह मामला तूल पकड़ने लगा और स्थानीय नेताओं से जब इसे उठाना शुरू कर दिया तो विभागीय अधिकारियों ( Departmental officers ) ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच बैठा ( Inquiry ) दी है।
क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी केशव प्रसाद को मिली जांच की जिम्मेदारी

इस विवाद को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र कुमार ( DEO Shivendra Kumar ) ने कहा कि बीजेपी प्रवक्ता कुणाल सारंगी ने भी ट्विटर पर यह मामला उठाया। जिसके बाद जिला प्रशासन ने दो सदस्यीय जांच दल गठित (Two-member investigation team formed ) कर 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। डीईओ ने शिवेंद्र कुमार ने कहा कि उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ( DC Ravishankar Shukla ) ने जांच का आदेश देते हुए दो सदस्यीय समिति बनाई है। जिसकी अध्यक्षता क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी केशव प्रसाद करेंगे।
ट्रेन में सफर को सुरक्षित और आरामदेह बनाने की तैयारी, रेलवे उठाने वाला है ये कदम

बता दें कि कोविद-19 ( Covid-19 ) के बढ़ते खतरे को देखते हुए सभी शिक्षण संस्थान कई महीनों से बंद हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन ही कराई जा रही है। स्कूल प्रबंधन के निर्देश पर अलग-अलग क्लास के बच्चों का वाट्सएप एवं अन्य माध्यमों से ग्रुप बनाकर पढ़ाई कराई जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो