script‘आत्मनिर्भर भारत’ पैकेज पर गरमाई सियासत, चिदंबरम ने कहा- FM ने 5 दिन में 5 धारावाहिक दिखाए | P Chidambaram attack on sitahraman over Special Economic Package | Patrika News
विविध भारत

‘आत्मनिर्भर भारत’ पैकेज पर गरमाई सियासत, चिदंबरम ने कहा- FM ने 5 दिन में 5 धारावाहिक दिखाए

‘आत्मनिर्भर भारत’ ( Aatm Nirbhar Bharat ) पैकेज पर गरमाई सियासत
पी चिदंबरम ( P Chidambaram ) ने कहा- पांच दिन में FM ने पांच धारावाहिक दिखाए
PM मोदी ( PM Modi ) पर भी पूर्व गृह मंत्री ने कसा तंज

May 18, 2020 / 01:04 pm

Kaushlendra Pathak

P Chidambaram attack on sitahraman over Special Economic Package

विशेष आर्थिक पैकेज पर पी चिदंबरम ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना साधा।

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( coronavirus ) संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने देशवासियों के लिए विशेष आर्थिक पैकेज ( Special Economic Package ) की घोषणा की। इस ‘आत्मनिर्मभर भारत’ ( Aatm Nirbhar Bharat ) पैकेज के बारे में वित्त मंत्री ( finance minister ) निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitahraman ) ने विस्तार से जानकारी दी। FM सीतारमण ने लगातार पांच दिनों तक प्रेस कॉन्फ्रेस कर 20 लाख के आर्थिक पैकेज को लेकर कई बड़ी और छोटी घोषणाएं की। वहीं, अब इस पैकेज पर सियासत भी शुरू हो गई है। कांग्रेस नेता और पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम ( P Chidambaram ) ने कहा कि वित्त मंत्री ने पांच दिनों में पांच धारावाहिक दिखाए, लेकिन गरीबों ( Poors ) और मजदूरों ( Labours ) का दर्द नहीं समझ सकी।
पैकेज में गरीबों और मजदूरों के लिए कुछ नहीं- चिदंबरम

पूर्व गृह मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांच दिन में पांच धारावाहिक दिखाए। लेकिन, FM गरीब, मध्यमवर्ग और मजदूर का दर्द समझने में विफल रही है। सरकार का बेहद कम खर्च नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि हमने कई विशेषज्ञों से बात करने के बाद इस पैकेज का विशलेषण किया है। चिदंबरम ने कहा कि इस साल का एक्सपेंडिचर बजट 30 लाख करोड़ से अधिक था, जबकि वित्त मंत्री घोषित पैकेज में यह इस बजट से सिर्फ 1.86 लाख करोड़ अधिक है। इनमें राजस्व नुकसान 7500 करोड़ रुपए, डीबीटी पर 33 हजार करोड़, मुफ्त अनाज सिर्फ 3500 करोड़ रुपए समेत कुछ अन्य खर्चे शामिल हैं।
सरकार ने 13 करोड़ गरीबों की अनदेखी की- पूर्व गृह मंत्री

कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार ने 13 करोड़ गरीबों की अनदेखी कर दी है। इस पैकेज से निराशा मिली है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि सरकार फिर से समीक्षा कर देश की मदद के लिए एक बार फिर से आर्थिक राहत पैकेज लेकर आएगी। इससे पहले पूर्व गृह मंत्री ने इस पैकेज पर कई सवाल उठाए थे। जब पीएम मोदी ने आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी तो उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री ने केवल हेडलाइंस और ब्लैंक पेपर दिया है। वहीं, पैकेज की घोषणा के बाद उन्होंने कई चीजों पर सवाल उठाए। चिदंबरम ने कहा कि मधुमक्खी पालन परियोजना पर 2020-21 में पहले ही राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत बीईई कीपिंग के लिए 2,400 करोड़ रुपए आवंटित हैं। ठीक उसी तरह पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत पांच साल का 13,343 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट और 2020-21 में 1,300 करोड़ रुपए आवंटित किए जा चुके हैं।
आज मनरेगा ही बना सहारा- चिदंबरम

वित्त मंत्री के साथ-साथ चिदंबरम ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कभी संसद में मनरेगा को लेकर कहा था कि यह कांग्रेस की विफलता का जीता जागता स्मारक है। आज वही स्मारक इस महामारी में लोगों को रोजगार देने और संबल देने का सबसे बड़ा माध्यम बनने जा रहा है। यही वजह है कि केन्द्र सरकार को मनरेगा के लिए 40 हजार करोड़ रुपए का बजट अतिरिक्त देना पड़ रहा है। चिदंबरम ने कहा कि स्थानीय ग्रामीणों के साथ-साथ प्रवासी मजदूरों के लिए सिर्फ मनरेगा ही संजीवनी का काम कर सकता है।

Home / Miscellenous India / ‘आत्मनिर्भर भारत’ पैकेज पर गरमाई सियासत, चिदंबरम ने कहा- FM ने 5 दिन में 5 धारावाहिक दिखाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो