scriptविंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई को लेकर पाकिस्तान ने रची थी साजिश! भारत ने किया बेदम | Pakistan has created conspiracy to release wing commander abhinandan India has done so Breathless | Patrika News

विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई को लेकर पाकिस्तान ने रची थी साजिश! भारत ने किया बेदम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2019 01:13:30 am

Submitted by:

Anil Kumar

विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान से वापस भारत लौटे।
अटारी-वाघा बार्डर के रास्ते अभिनंदन पहुंचे भारत।
पाकिस्तान ने अभिनंदन की रिहाई में तय समय से काफी देरी की।

 

विंग कमांडर अभिनंदन

विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई को लेकर पाकिस्तान ने रची थी साजिश! भारत ने किया बेदम

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान से वापस भारत लौट आए हैं। अभिनंदन के वापस लौटने के बाद से पाकिस्तान के कई चेहरे और साजिश बेनकाब हुए हैं। सूत्रों से पता चला है कि पाकिस्तान अभिनंदन की रिहाई को लेकर साजिश रच रहा था। हालांकि भारत की मजबूत रणनीति और कूटनीति के आगे पाकिस्तान बेदम हो गया। दरअसल भारत चाहता था कि अभिनंदन को हवाई मार्ग से वापस वतन भेजा जाए। इसके लिए भारत एक विशेष विमान पाकिस्तान भेजने पर विचार भी कर रहा था, लेकिन पाक ने मना कर दिया। इसके बाद पाक वाघा-अटारी सीमा के माध्यम से भेजने के लिए तैयार हुआ, क्योंकि पाकिस्तान एक साजिश के तहत यह सब कर रहा था।

कौन थीं वह महिला जो अटारी-वाघा बॉर्डर पर विंग कमांडर अभिनंदन के साथ रहीं मौजूद?

क्या चाहता था पाकिस्तान?

बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन को हवाई मार्ग के बदले अटारी-वाघा बॉर्डर के रास्ते भेजने के पीछे पाकिस्तान का एक मकसद था। पाकिस्तान दुनिया के सामने इस पूरे घटनाक्रम को एक शांति की पहल के तौर पर दिखाना चाहता था। क्योंकि अटारी-वाघा बार्डर पर हर दिन शाम को भारत-पाकिस्तान बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी आयोजित करता है। इस दौरान पूरी दुनिया की नजर यहां के कार्यक्रम पर होता है। यदि बीटिंग रिट्रीट के दौरान अभिनंदन की वापसी होती तो पाकिस्तान इस घटनाक्रम को कुछ ओर भी रंग दे सकता था। लेकिन भारत ने पाकिस्तान के मनसूबों पर पानी फेर दिया और अपनी ओर के बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी को रद्द कर दिया। इसके बाद बौखलाए पाकिस्तान ने अभिनंदन की रिहाई में कागजी कार्रवाही पूरा न होने का बहाना बनाते हुए देरी करने लगा। हालांकि अंततः पाकिस्तान को घुटने टेकने पड़े और रात के करीब नौ बजे विंग कमांडर अभिनंदन ने अपनी धरती भारत पर कदम रखा। बता दें कि पाकिस्तान ने अभिनंदन को अटारी-वाघा बॉर्डर के रास्ते पैदल चलते हुए भारत लौटे।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो