कोरोना संकट के बीच बड़े बदलाव की तैयारी में रेलवे, इस कारण हमेशा के लिए खत्म हो सकती है पैंट्री कार

  • कोरोना काल के बीच भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) कर सकता है बड़ा बदलाव
  • रेल मंत्रालय के पास पैंट्री कार ( Pantry Car ) को खत्म करने का प्रस्ताव आया

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट से जूझ रहा है। वहीं, इस महामारी के बीच भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) लगातार नियमों में बदलाव कर रही है। इसी बीच खबर ये आ रही है कि रेलवे एक और बड़े बदलाव की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि ट्रेनों के अंदर साफ-सफाई रखने के लिए रेलवे के पास पैंट्री कार को हमेशा के लिए खत्म करने का प्रस्ताव आया है। रेलवे अगर इस प्रस्ताव का स्वीकार कर लेता है तो ट्रेन के अंदर खानपान के लिए दूसरी व्यवस्था अपनाई जा सकती है।

ट्रेनों से खत्म हो सकता है पैंट्री कार

जानकारी के मुताबिक, ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन पैंट्री कार ( Pantry Car ) को खत्म करने के लिए रेल मंत्रालय ( Rail Ministry ) को प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव में कहा गया है कि इससे ट्रेनों के अंदर साफ-सफाई बरकरार रह सकती है। इसके अलावा रेलवे की आमदनी बढ़ने की भी बात कही गई है। ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन ने अपने प्रस्ताव में कहा कि पैंट्री कार की जगह के ट्रेन में एक एसी कोच लगाया जा सकता है। जिससे रेलवे की कमाई भी बढ़ेगी। चर्चा यहां तक है कि इस प्रस्ताव पर भारतीय रेलवे काफी गंभीरता से विचार कर रहा है। हालांकि, अभी तक इस मामले पर किसी अधिकारी की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। लेकिन, अगर रेलवे इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेता है कि यह काफी बड़ा बदलाव होगा। वहीं, यात्रियों के लिए खाने-पीने की वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।

कई बड़े बदलाव की तैयारी में रेलवे

यहां आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय रेलवे कहा था कि एसी बोगी से कंबल की व्यवस्था खत्म हो सकती है। क्योंकि, कोरोना काल में अभी यात्रियों को कंबल की व्यवस्था नहीं दी गई है। इस नियम को आगे भी बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, अभी तक किसी मामले पर औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। गौरतलब है कि कोविड-19 के कारण अभी तक ट्रेनों का परिचालन नियमित नहीं किया गया है। स्पेशल ट्रेनें अभी चल रही हैं। अब देखना यह है कि ट्रेनों से पैंट्री कार को हमेशा के लिए खत्म किया जाता है या फिर कोई और निर्णय लिया जाता है।

coronavirus
Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned