एम करुणानिधि के लिए स्थगित हुई संसद, पहली बार किसी गैर सांसद नेता को दी गई सदन में श्रद्धांजलि

एम करुणानिधि के लिए स्थगित हुई संसद, पहली बार किसी गैर सांसद नेता को दी गई सदन में श्रद्धांजलि

बुधवार को संसद के दोनों सदनों में एम करुणानिधि को श्रद्धांजलि दी गई। श्रद्धांजलि देने के बाद राज्यसभा और लोकसभा को स्थगित कर दिया गया।

नई दिल्ली। द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के चीफ और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि ने 94 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। मंगलवार शाम को उन्होंने चेन्नई के कावेरी अस्पताल में आखिरी सांस ली। उनके निधन से ना सिर्फ तमिलनाडु में बल्कि पूरे देश में शोक की लहर फैल गई है। बुधवार को संसद के दोनों सदनों में एम करुणानिधि को श्रद्धांजलि दी गई। श्रद्धांजलि देने के बाद राज्यसभा और लोकसभा को स्थगित कर दिया गया।

सदन में किसी गैर सांसद नेता को पहली बार दी गई श्रद्धांजलि

आपको बता दें कि भारतीय संसद के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी ऐसे नेता के निधन पर सदन को स्थगित किया गया जो अपने राजनीतिक जीवन में कभी सांसद नहीं रहा। इसके अलावा किसी पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर भी सदन को पहली बार स्थगित किया गया है। हालांकि वो 6 दशक तक तमिलनाडु विधानसभा के सदस्य रहे। अपने राजनीतिक जीवन में एम करुणानिधि 13 बार विधायक चुने गए। ये अपने आप में बढ़ी बात है कि वो अपने राजनीतिक जीवन में कभी चुनाव हारे भी नहीं। इतना ही नहीं वो पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री भी बने। वो पिछले 50 साल से अपनी क्षेत्रीय पार्टी डीएमके के अध्यक्ष भी बने हुए थे। हैरानी वाली बात ये है कि 94 साल की उम्र में भी वो राजनीतिक में सक्रिय थे।

कावेरी अस्पताल में हुआ करुणानिधि का निधन

आपको बता दें कि एम करुणानिधि बीते 28 जुलाई से यूरिन इंफेक्शन की शिकायत के बाद चेन्नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती थे। मंगलवार शाम को ही अस्पताल के डॉक्टरों ने उनका हेल्थ बुलेटिन जारी किया था। इस बुलेटिन ने ही ये संकेत दे दिए थे कि एम करुणानिधि के लिए अगले 24 घंटे काफी सीरियस हैं। शाम को ही 6 बजे के करीब करुणानिधि का निधन हो गया।

 

पीएम मोदी पहुंचे श्रद्धांजलि देने

बुधवार को उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए चेन्नई के राजाजी हॉल में रखा गया, जहां राजनीति के तमाम दिग्गज नेताओं ने जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एम करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने के लिए चेन्नई पहुंचे। पीएम मोदी के अलावा टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी, कमल हासन, रजनीकांत, अरविंद केजरीवाल भी करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने पहुंचे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भी चेन्नई पहुंचना है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned