Parliament Monsoon Session Live Updates: हंगामे के चलते लोकसभा के बाद राज्यसभा भी सोमवार तक के लिए स्थगित

By: सुनील शर्मा

Started on: 23 Jul 2021, 09:52 AM IST

मुख्य घटनाएं

Parliament Monsoon Session Live Updates: हंगामे के चलते लोकसभा के बाद राज्यसभा भी सोमवार तक के लिए स्थगित

Parliament Monsoon Session Live Updates: संसद के मौजूदा मानसून सत्र में मोदी सरकार जहां कई जरूरी विधेयकों को पारित करवाने की हरसंभव कोशिश में जुटी है, वहीं विपक्ष किसान आंदोलन, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें, कोविड मैनेजमेंट और पेगासस स्पाईवेयर के मुद्दों को लेकर सरकार पर आक्रामक रूख अपना रहा है।

लाइव कवरेज

2:48 PM

राज्यसभा भी सोमवार तक के लिए स्थगित की गई

विपक्ष द्वारा विभिन्न मुद्दों पर किए जा रहे हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही को आज दोपहर में पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। अब राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार (26 जुलाई) को सुबह 11 बजे शुरू की जाएगी।

12:48 PM

राज्यसभा 2.30 बजे तक के लिए स्थगित

विपक्षी सदस्यों के बढ़ते हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्रवाई को आज दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

12:42 PM

Covid 19 टीकाकरण पर अब तक 9725.15 करोड़ रुपए खर्च हुए

संसद में पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर देते हुए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि कोविड वैक्सीन की सप्लाई के लिए भारत सरकार की ओर से विशेषज्ञों का एक समूह फाइजर कंपनी के साथ बातचीत कर रहा है।

इसी प्रकार एक अन्य प्रश्न के उत्तर में डॉ. भारती प्रवीण पवार ने कहा कि कोविड 19 टीकाकरण कार्यक्रम पर अब तक सरकार ने 9725.15 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

12:19 PM

लोकसभा सोमवार तक के लिए स्थगित

हंगामे के बीच लोकसभा में एक बार फिर से कार्रवाई आरंभ हुई। इसके तुरंत बाद विपक्ष द्वारा हंगामा किए जाने के बाद लोकसभा को सोमवार 26 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

11:49 PM

लोकसभा और राज्यसभा को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित किया गया

संसद के दोनों सदनों में आज भी विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। हंगामे के बाद लोकसभा और राज्यसभा को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

11:40 AM

टीएमसी सांसद शांतनु सेन पूरे सत्र के लिए निलंबित

तृणमूल कांग्रेस सांसद शांतनु सेन को आईटी मंत्री अश्विनि वैष्णव के हाथ से पेपर छीनकर सदन में फाड़ने के मामले में निलंबित कर दिया गया है। अब वह मानसून सत्र के बचे हुए सेशन में संसदीय चर्चा में भाग नहीं ले सकेंगे।

11:29 AM

पेगासस एक हथियार, इसे संवैधानिक संस्थाओं के खिलाफ उपयोग किया गया: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि पेगासस को इजरायली सरकार एक हथियार मानती है। इसका प्रयोग आतंकवादियों और अपराधियों के खिलाफ उपयोग किया जाता है। देश के प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने इसका उपयोग हिंदुस्तान की संवैधानिक संस्थाओं और लोकतंत्र के खिलाफ किया गया।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के विरुद्ध जाकर जासूसी करवाने के लिए गृह मंत्री को इस्तीफा देना चाहिए तथा पीएम मोदी की न्यायिक जांच होनी चाहिए।

11:11 AM

पेगासस प्रोजेक्ट पर राहुल ने कहा, यह देश पर हमला है

पेगासस प्रोजेक्ट पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यह समूचे देश पर हमला है। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैं संभावित टारगेट हूं, मेरा फोन टेप किया गया, मेरे सभी फोन टैप किए गए।

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा ने ऐसा राजनीतिक कारणों से किया। उन्होंने इसे कर्नाटक में प्रयोग किया, सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ किया, देश की सभी संवैधानिक संस्थाओं के खिलाफ इसका प्रयोग किया गया। यह पूरी तरह से धोखा है।

10:48 AM

कांग्रेस ने पेगासस और शिअद, आप ने कृषि बिल पर नोटिस दिया

कांग्रेस से अधीर रंजन चौधरी, टी.एन. प्रथापन, आरएसपी के एन.के. प्रेमचन्द्रन सहित कई अन्य विपक्षी सांसदों ने लोकसभा में पेगासस रिपोर्ट पर नोटिस प्रस्तुत किया। आम आदमी पार्टी के भगवंत मान तथा शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल ने कृषि बिलों पर सरकार नोटिस दिया।

10:29 AM

NDA सांसदों ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर प्राइवेट बिल को सूचीबद्ध किया

विष्णु दयाल, रवि किशन, सुशील कुमार सिंह सहित NDA से जुडे कई अन्य सांसदों ने बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह करते हुए प्राइवेट मेम्बर्स बिल को सदन के पटल पर रखने के लिए सूचीबद्ध किया।

10:19 AM

विपक्ष ने गांधीजी की प्रतिमा के आगे किया विरोध प्रदर्शन

कांग्रेस, डीएमके तथा शिवसेना के सासंदों ने पेगासस प्रोजेक्ट पर लगातार आ रही मीडिया रिपोर्ट्स को लेकर संसद परिसर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के आगे विरोध प्रदर्शन किया।

10:010 AM

भाजपा नेता करेंगे उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू से मुलाकात

तृणमूल सांसद द्वारा आईटी मंत्री के हाथों से छिनकर पेपर फाड़ने के मुद्दे पर राज्यसभा में भाजपा नेता, पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी तथा वी. मुरलीधरन राज्यसभा के चेयरमैन एम. वैंकेया नायडू से मिलेंगे।

10:01 AM

तृणमूल सांसद ने मंत्री के हाथ से पेपर छिन कर फाड़ा

मानसून सत्र के आरंभ होने से लेकर अब तक संसद में लगातार हंगामे की स्थिति बनी हुई है। विपक्ष विभिन्न मुद्दों को लेकर मोदी सरकार पर हमलावर रुख अपना रहा है। इसी क्रम में तृणमूल सांसद शांतनु सेन ने आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव के हाथ से पेपर छीन कर उसे फाड़ दिया।

9:55 AM

कांग्रेस ने रणनीति तय करने के लिए बुलाई सांसदों की बैठक

Parliament Monsoon Session Live Updates: नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र के पांचवे दिन सुबह 9.45 बजे सभी कांग्रेसी सांसदों (लोकसभा और राज्यसभा) की बैठक बुलाई हैं। इस बैठक में किसान आंदोलन और पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिए की जा रही जासूसी को लेकर रणनीति बनाने पर विचार किया गया।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned