संसदीय समिति के समक्ष पेश होंगे RBI गवर्नर उर्जित पटेल, बैंकिंग घोटालों पर होगी पूछताछ

prashant jha

Publish: Apr, 17 2018 07:33:03 PM (IST)

इंडिया की अन्‍य खबरें
संसदीय समिति के समक्ष पेश होंगे RBI गवर्नर उर्जित पटेल, बैंकिंग घोटालों पर होगी पूछताछ

17 मई को उर्जित पटेल से बैंक घोटालों और बैंकिंग क्षेत्र के नियमन के संबंध में पूछताछ हो सकती है।

 

नई दिल्ली : बैंकों में लगातार हो रहे घोटालों को लेकर जहां देश में एक तरफ गुस्सा है। वहीं दूसरी ओर भारतीय रिजर्व बैंक पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। बैंकिंग घोटालों को लेकर विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर आरोप लगा रहा है। इस सिलसिले में बैंक घोटालों को लेकर वित्त मामलों की संसदीय समिति ने आरबीआई के गर्वनर उर्जित पटेल को नोटिस जारी कर 17 मई को समिति के समक्ष पेश होने को कहा है।

जानकारी के मुताबिक बैंकिंग घोटाले को लेकर वित्तीय समिति रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर उर्जित पटेल को पूछताछ के लिए बुलाया है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम. वीरप्पा मोइली की नेतृत्व में वित्त मामलों पर संसद की स्थायी समिति ने मंगलवार को वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार से बैंकिंग क्षेत्र पर कई सवाल पूछे। बता दें कि नोटबंदी के समय भी आरबीआई गवर्नर संसदीय समिति के समक्ष पेश हो चुके हैं।

उर्जित पटेल से होगी पूछताछ

सूत्रों के अनुसार 17 मई को उर्जित पटेल से बैंक घोटालों और बैंकिंग क्षेत्र के नियमन के संबंध में पूछताछ हो सकती है। गौरतलब है कि हाल ही में रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा था कि सरकारी बैंकों से निपटने के लिए उसके पास पर्याप्त ताकत नहीं हैं।

नीरव मोदी पर करोड़ों रुपए के घोटाले का आरोप

गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक से नीरव मोदी ने करीब 13,500 करोड़ रुपए के घोटाला किया था। नीरव मोदी, उसकी सहयोगी कंपनियां और अन्य लोग बैंक घोटाले में आरोपी है। हालांकि ईडी नीरव मोदी के ठिकानों पर छापेमार कार्रवाई कर रही है। करोड़ों की संपत्ति जब्त की है।

पीएनबी घोटाले के बाद अन्य बैंकों में भी धोखाधड़ी

पीएनबी घोटाले के बाद देश के अन्य बैंकों में लगातार धोखाधड़ी के मामले सामने आए। आईसीआसीआई, फिर यूको बैंक में 621 करोड़ के धोखाधड़ी का मामला सामने आया । केन्द्रीय जांच ब्यरो (सीबीआर्इ) ने यूको बैंक की शिकायत के बाद बैंक के पूर्व सीएमडी अरुण कौल, इरा इंजिनियर इंफ्रा इंडिया लिमिटेड के सीएमडी हेम सिंह भराना, पंकज जैन आैर वंदना शारदा, के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

Ad Block is Banned