किराया बढ़ोतरी के बाद DMRC का एक और ऐलान, बड़े बैग के साथ स्टेशन पर No Entry

स्कैनर मशीन की लंबाई-चौड़ाई को देखते हुए अब यात्री अपने साथ 40 सेंटमीटर चौड़ा और 25 सेंटीमीटर लंबा बैग ही साथ ले जा सकेंगे।

नई दिल्ली: गुरुवार को दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने किराया बढ़ाने के बाद यात्रियों को एक और झटका दे दिया है। दरअसल, अब कोई भी पैसेंजर मेट्रो में बड़ा बैग लेकर नहीं जा सकेगा। डीएमआरसी ने ऐलान किया है कि कोई भी यात्री मेट्रो में बड़ा बैग लेकर सफर नहीं कर सकेगा। डीएमआरसी ने ऐसे यात्रियों स्टेशन परिसर में बैन कर देने का ऐलान किया है। बताया जा रहा है कि ये फैसला डीएमआरसी ने ये देखते हुए लिया है कि अक्सर बड़ा बैग स्कैनिंग मशीन में नहीं आ पाता है, जिस वजह से सुरक्षाकर्मियों को जांच करने में दिक्कत होती है। साथ ही अन्य यात्रियों को भी इस वजह से परेशानी होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए डीएमआरसी ने ये फैसला किया है।

सुरक्षा जांच को देखकर लिया फैसला
इस ऐलान के बाद डीएमआरसी ने यात्रियों से ये अपील भी की है कि मेट्रो में बड़ा बैग लेकर सफर न करें। दिल्ली में मेट्रो सेवा 15 साल से चल रही है, लेकिन इससे पहले इस तरह का ऐलान हीं किया गया है। आपको बता दें कि मेट्रो में अक्सर देखा जाता है कि रेलने स्टेशन या फिर एयरपोर्ट जाने वाले यात्री भारी-भरकम और बड़े-बड़े बैगों के साथ सफर करते हैं, जिसकी वजह से जांच प्रक्रिया में सुरक्षाबलों को दिक्कत होती है। स्कैन मशीन में भी इन बैगों को रखना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है।

ये है यात्रियों के पास विकल्प
डीएमआरसी के इस ऐलान के बाद अगर कोई यात्री मेट्रो में बड़ा बैग लेकर सफर करता है तो उसे स्टेशन परिसर में एंट्री नहीं दी जाएगी और बाहर ही रोक लिया जाएगा। ऐसे में यात्रियों के पास यही विकल्प है कि वो बड़े बैग की बजाए छोटे-छोटे बैगों में सामान को लेकर सफर करें।

इस लंबाई-चौड़ाई के हिसाब से लेकर जाएं बैग
डीएमआरसी के ऐलान के बाद यात्री स्टेशन परिसर में सिर्फ स्कैनर की लंबाई-चौड़ाई के मुताबिक ही बैग ले जा सकेंगे। स्टेशनों पर लगे स्कैनर की चौड़ाई 60 सेंटीमीटर, जबकि लंबाई 40 सेंटीमीटर होती है। नए नियम के मुताबिक, यात्री 45 सेंटीमीटर चौड़ा और 25 सेंटीमीटर लंबा बैग लेकर ही मेट्रो में सफर कर सकेंगे।

Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned