अब टिकट होने पर ही कर सकेंगे रेलवे स्टेशन में एंट्री

एयरपोर्ट की तरह ही अब रेलवे स्टेशन पर भी एंट्री करने के लिए टिकट दिखाना होगा

नई दिल्ली। एयरपोर्ट की तरह ही अब रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों के एंट्री करते समय टिकट चेक किए जाएंगे। फिलहाल इस नई योजना को अगले सप्ताह से दिल्ली के चार रेलवे स्टेशनों पर शुरू किया जा रहा है। इन स्टेशनों पर अब बिना टिकट वाले लोगों को प्रवेश करने से पहले ही पकड़ा जा सकेगा। टिकट चेकिंग की जिम्मेदारी टिकट कलेक्टर और आरपीएफ को दी जा रही है।

इन चार स्टेशनों पर लागू हो रही योजना
खबर है कि इस योजना के पहले चरण में दिल्ली डिवीजन के नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर शुरू किया जा रहा है। इसमें आरपीएफ के जवानों को लगाया जाएगा। दिल्ली डिविजन के अधिकारियों के मुताबिक कई कोशिशें करने के बावजूद बिना टिकट यात्रा करने वालों में कोई खास कमी नहीं हो रही। हालांकि समय-समय पर रेलवे इन्हें पकडऩे के लिए ड्राइव चलाता रहता है। लोग ड्राइव के दौरान टिकट लेते हैं, उसके बाद फिर से बड़ी संख्या में लोग बिना टिकट यात्रा करना शुरू कर देते हैं। नॉर्दर्न रेलवे की दिल्ली डिविजन ने इस समस्या पर यह नया विचार निकाला है।


निकलते समय ही चेक होता है टिकट
गौरतलब है कि आमतौर पर रेलवे स्टेशनों से बाहर निकलते समय ही टिकट चेक किया जाता है। ऐसे में जिनके पास टिकट नहीं होता, वो लोग एग्जिट गेट पर खड़े टीसी को देखकर पहले ही इधर-उधर हो जाते हैं। रेलवे के मुताबिक अब जिनके पास वैलिड टिकट होगा उन्हें ही स्टेशन के अंदर घुसने दिया जाएगा। बिना टिकट वालों के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। भीड़ ज्यादा होने पर प्रत्येक यात्री की जगह कुछ यात्रियों के ही टिकट चेक किए जाएंगे।

बढ़ेगी रेवेन्यू
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल स्टाफ की कमी है। इसलिए इस योजना को अभी दिल्ली के कुछ ही स्टेशनों पर शुरू किया जा रहा है। यदि यह योजन सफल रही तो धीरे-धीरे दिल्ली सभी रेलवे स्टेशनों पर इसे लागू किया जाएगा। रेलवे को उम्मीद है कि इस नए विचार से ट्रेनों में भीड़ कम और रेवेन्यू बढ़ेगी।
अनिल जांगिड़ Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned