script

Debit और Credit कार्ड से Delhi Metro में किराए का भुगतान कर सकेंगे यात्री, DMRC कर रहा तैयारी

Published: Aug 13, 2020 05:54:22 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) में बड़े बदलाव की तैयारी
डेबिट (Debit Card) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से यात्री कर सकेंगे किराए का भुगतान
दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने जारी किया टेंडर

Passengers Paid fare Debit And Credit Card in Delhi Metro Soon

दिल्ली मेट्रो अपनी सर्विस में बड़ा बदलाव करने जा रहा है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (coronavirus in India) और लॉकडाउन ( India Lockdown ) के कारण दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) की सेवाएं अभी बंद है। हालांकि, चर्चा ये है कि जल्द ही इस सर्विस को दोबारा शुरू की जा सकती है। राज्य सरकार ( Delhi Government ) को अब केवल केनद्र सराकर ( Central Government ) से हरी झंडी का इंतजार है। दोबारा मेट्रो सर्विस ( Metro Services ) शुरू करने की तैयारी भी तकरीबन कर ली गई है। इस दौरान यात्रा नियम में कई बदलाव भी किए जा रहे हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) में सफर करने वाले यात्री अब डेबिट कार्ड (Debit Card) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से भी मुभगतान कर सकते हैं। उन्हें मेट्रो कार्ड ( Metro Card ) लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।
दिल्ली मेट्रो में बड़े बदलाव की तैयारी

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम (AFCY) में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) से सफर करने वाले यात्री अब क्रेडिट कार्ड या फिर डेविड कार्ड से किराए का भुगतान कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, DMRC अपने AFCY को अपग्रेड करने में जुट गया है। इसके लिए एक टेंडर भी जारी किया गया है। सभी प्रक्रिया पूरे होते ही यात्री डेविड (Debit) और क्रेडिट (Credit Card) कार्ड से किराया का भुगतान कर सकेंगे। इस सुविधा के लागू होने के बाद टोकन (Metro Token) या कार्ड की समस्याओं से यात्रियों को निजात मिल जाएगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, यह सिस्टम अगामी दो साल के अंदर काम करने लगेगा। बताया जा रहा है कि टिकट मशीन को भी PSO मशीन से इंटीग्रेट किया जाएगा, जिससे फायदा ये होगा कि यात्री डेविड और क्रेडिट कार्ड से अपना कार्ड रिचार्ज कर पाएंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि मेट्रो नेटवर्क ( Metro Network ) किराए के मद्देनजर 32 जोन को बढ़ाकार 64 जोन किया जाएगा।
लॉकडाउन के कारण मेट्रो सर्विस अब तक बंद

इसके अलावा पुराने आटोमैटिक फेयर कलेक्शन गेट भी बदल रहे हैं। जिन स्टेशन पर इसकी संख्या ज्याद है, वहां आधुनिक सेवाएं लोगों को मिलेंगी। भविष्य में यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो यह कवायद कर रहा है। कहा जा रहा है कि इस बदलाव से यात्रियों को भीड़ से भी निजात मिलेगी औऱ समय का भी बचत होगा। फिलहाल, सबकी नजरें इस बात पर टिकी है कि दोबारा मेट्रो यात्रा कब से शुरू होती है। क्योंकि, 25 मार्च से दिल्ली मेट्रो की सर्विस पूरी तरह बंद है। हालांकि, Unlock की घोषणा के बाद धीरे-धीरे दोबारा देश को खोला जा रहा है। लेकिन, दिल्ली मेट्रो की सेवाएं अभी भी पूरी तरह से बंद है।

ट्रेंडिंग वीडियो