अब ट्रेन में एक घंटा कम सो सकेंगे यात्री, रेलवे बोर्ड ने जारी किया सर्कुलर

mohit1 sharma

Publish: Sep, 17 2017 03:52:53 (IST)

Miscellenous India
अब ट्रेन में एक घंटा कम सो सकेंगे यात्री, रेलवे बोर्ड ने जारी किया सर्कुलर

रेलवे बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक रिजर्व कोचों के यात्री अब रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक ही सो सकते हैं।

नई दिल्ली। रेल यात्रा के दौरान सोने को लेकर पैदा होने वाले विवादों को मद्देनजर रखते हुए रेलवे ने सुधार के लिए बढ़ा कदम उठाया है। अब रेलवे ने यात्रियों के सोने के आधिकारिक समय में एक घंटे की कटौती कर दी है। रेलवे बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक रिजर्व कोचों के यात्री अब रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक ही सो सकते हैं। रेलवे की ओर से यह कदम इस लिए उठाया गया है ताकि अन्य लोगों को सीट पर बाकी बचे घंटों में बैठने का मौका मिल सके। बता दें कि इससे पहले सोने का आधिकारिक समय रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक था।

रेलवे मंत्रालय का आया बयान

रेलवे बोर्ड की ओर से 31 अगस्त को जारी सर्कुलर में स्पष्ट कहा गया है, रिजर्व कोचों में सोने का समय रात में 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक है, जबकि शेष समय में दूसरे आरक्षित यात्री इस सीट पर बैठ सकते हैं। हालांकि सर्कुलर में कुछ यात्रियों विशेष का छूट प्रदान की गई है, इनमें बीमार, दिव्यांग और गर्भवती महिला यात्रियों के मामले में अन्य यात्रियों से सहयोग का अनुरोध किया गया है। बता दें कि इससे पहले यात्रियों को रात के 7 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक सोने की सुविधा थी। रेवले मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना के मुताबिक मंत्रालय को सोने के प्रबंध को लेकर यात्रियों की परेशानी को लेकर अधिकारियों से लगातार फीडबैक मिल रहा था। अनिल ने कहा कि यह प्रावधान शयन सुविधा वाले सभी रिजर्व कोचों में लागू होगा।

दिन में भी सो जाते थे यात्री

उध, रेलवे बोर्ड के मुताबिक सोने के समय में एक घंटे की कटौती करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि कुछ यात्री ट्रेन में चढऩे के साथ ही अपनी सीट पर सो जाते थे, जबकि यात्रियों के सोने का यह क्रम दिन में जारी रहता था। इसका परिणाम यह होता था कि इससे ऊपर या बीच की सीट के यात्रियों को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ता था। ंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि इस नए निर्देश से टीटीई को भी अनुमति वाले समय से अधिक सोने से संबंधित विवादों को सुलझाने में आसानी होगी।

 

 

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned