पतंजलि ने कोरोना की दवाई बनाने का किया दावा, बालकृष्ण ने कहा 80 प्रतिशत लोग हुए ठीक

  • Patanjali Claims For Coronavirus Medicine : पतंजलि आयुर्वेद के को-फाउंडर आचार्य बालकृष्ण ने कोरोना की दवाई बनाने का किया दावा
  • बालकृष्ण ने बताया कि इस दवा को कई तरह की जड़ी बूटियों से तैयार किया गया है

By: Soma Roy

Published: 11 Jun 2020, 06:12 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) का इलाज खोजने के लिए तमाम देशों के वैज्ञानिक जुटे हुए हैं। हर रोज नई-नई दवाओं और वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है। इसी बीच पतंजलि ने कोरोना की दवाई (COVID-19 Medicine) बनाए जाने का दावा किया है। पतंजलि (Patanjali) आयुर्वेद के को-फाउंडर आचार्य बालकृष्ण का कहना है कि विशेष फॉर्मूले से तैयार की गई इस दवाई के जरिए करीब 80 प्रतिशत मरीज ठीक भी हुए हैं।

आचार्य बालकृष्ण (Acharya Balkrishna) ने बताया कि जैसे ही चीन के साथ पूरे विश्व में कोरोना महामारी ने दस्तक दी वैसे ही उन्होंने अपने संस्थान में हर विभाग को कोरोना के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा पर काम करने में लगा दिया था। जिसका सकारात्मक परिणाम अब सामने आया है। उन्होंने दावा किया कि पतंजलि की ओर से बनाई गई इस खास दवा का ना सिर्फ परीक्षण किया गया, बल्कि इसे पूरी तरह से तैयार भी कर लिया गया है। उनका कहना है कि इस दवा से 1 हजार से ज्यादा लोगों ठीक हुए हैं। करीब 80 प्रतिशत मरीजों में इसके अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं।

उन्होंने बताया कि कोरोना की इस खास दवाई (Ayurvedic Medicine) को तैयार करने के लिए शास्त्रों, वेदों को पढ़कर उसे विज्ञान के फॉर्मूले में ढाला गया। जिसके परिणाम स्वरूप इस आयुर्वेदिक दवा को तैयार किया जा सका है। इसमें तमाम तरह की जड़ी बूटियों एवं आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल किया गया है। इसे बनाने में संस्थान के सभी वैज्ञानिकों (Scientists) ने रात-दिन कड़ी मेहनत की है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस दवा से देश के लोगों को भी लाभ मिल सकता है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned