scriptAIIMS  में जापानी डॉक्टर ने की लाइव सर्जरी, मरीज की मौत | Patient dies during live demo surgery at AIIMS | Patrika News

AIIMS  में जापानी डॉक्टर ने की लाइव सर्जरी, मरीज की मौत

Published: Aug 09, 2015 10:10:00 am

एम्स में लापरवाही के चलते 62 वर्षीय एक मरीज की टॉप के डॉक्टरों की टीम के सामने ही मौत हो गई

aiims

aiims

नई दिल्ली। देश के सबसे बेस्ट मेडिकल इंस्टीटयूट एम्स में लापरवाही के चलते 62 वर्षीय एक मरीज की टॉप के डॉक्टरों की टीम के सामने ही मौत हो गई। डॉक्टरों की टीम इस मरीज की लाइव सर्जरी कर रही थी और इसी दौरान मरीज की मौत होने पर विवाद खड़ा हो गया। मरीज की मौत के बाद अब इस तरह की लाइव वर्कशॉप पर भी सवाल उठने लगे हैं।

31 जुलाई को हुई ये वर्कशॉप 23वीं एनुअल कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडियन नेशनल एसोसिएशन फॉर स्टडी ऑफ लीवर का हिस्सा थी। इस कॉन्फ्रेंस की मेजबानी एम्स और आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल ने संयुक्त रूप से दिल्ली में की थी। जापान के टोक्यो मेट्रोपॉलिटन केंसर एंड इंफेक्शियस डिजीज सेंटर के डॉक्टर गोरो होंडा को सर्जरी करते 100 से ज्यादा सर्जनों ने देखा। उनकी मदद के लिए डॉक्टर सुजॉप पाल की नेतृत्व वाली भारतीय टीम भी लाइव वर्कशॉप के दौरान मौजूद थी।

मिली जानकारी के अनुसार पता चला है की सर्जरी सुबह नौ बजे शुरु की गई थी। इस सर्जरी में जापानी डॉक्टर का मरीज 62 वर्षीय शोभा राम था। शोभा राम के हेपीटाइटिस बी के बाद लीवर में एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई थी। राम को जीबी पंत अस्पताल से एम्स में ट्रांसफर कर दिया गया था। एम्स में शोभा राम की सर्जरी के दौरान भारी ब्लीडिंग होने से तेजी से खून बहने लगा, लेकिन लाइव सर्जरी कर रहे सभी एक्सपर्ट डॉक्टर उसका खून रोक नहीं सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो