scriptहजरत निजामुद्दीन की दरगाह में मुस्लिम महिलाओं के प्रवेश की मांग, हाई कोर्ट में डाली गई याचिका | petition filed in HC seeking entry of Muslim women in Nizamudin Dargah | Patrika News

हजरत निजामुद्दीन की दरगाह में मुस्लिम महिलाओं के प्रवेश की मांग, हाई कोर्ट में डाली गई याचिका

Published: Dec 07, 2018 01:12:23 pm

Submitted by:

Shivani Singh

दरगाह के बाहर हिंदी और अंग्रेजी में नोटिस लगा है कि दरगाह में महिलाओं के प्रवेश की अनुमति नहीं है।

nizamudiin

हजरत निजामुद्दीन की दरगाह में मुस्लिम महिलाओं के प्रवेश की मांग, हाई कोर्ट में डाली गई याचिका

नई दिल्ली। केरल के समरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश का मामला अभी सुलझा नहीं था कि अब एक और ऐसा ही नया मुद्दा सामने उठता दिख रहा है। दिल्ली उच्च न्यायालय में कानून की कुछ छात्रों ने याचिका डालकर यहां के हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह में मुस्लिम महिलाओं के प्रवेश की मांग की है।

यह भी पढ़ें

तेलंगाना विधानसभा चुनाव: सुबह से जारी मतदान, ओवैसी और अभिनेता अलू अर्जुन सहित कई बड़ी हस्तियों ने डाले वोट

कानून की छात्रों ने हाई कोर्ट में डाली याचिका

छात्रों ने अपनी याचिका में कोर्ट से केंद्र और अन्य प्राधिकारों को इस दिशा में निर्देश देने को कहा है। इस जनहित याचिका में उन्होंने दावा किया कि दरगाह के बाहर हिंदी और अंग्रेजी में नोटिस लगा है कि महिलाओं के प्रवेश की अनुमति नहीं है। याचिका में कहा है कि इस बारें में हमने दिल्ली पुलिस सहित कई प्राधिकारों से आग्रह किया लेकिन कोई जवाब नहीं मिला, इसलिए उन्होंने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। बता दें कि याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई हो सकती है।

क्या कहा गया याचिका में

याचिका में कोर्ट से मांग करते हुए दिल्ली की कानून की छात्राओं ने केंद्र, दिल्ली सरकार, पुलिस और दरगाह का प्रबंधन करने वाले ट्रस्ट को निर्देश देने को कहा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं का प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश तय किए जाएं और महिलाओं के प्रवेश की अनुमति पर रोक को असंवैधानिक घोषित करार दिया जाए।

यह भी पढ़ें

मौसमः अगले चार दिन लुढ़केगा पारा, पहाड़ी पर बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में छाएगा कोहरा

सबरीमला में प्रवेश पर अटका पेंच

गौरलतब है कि केरल के सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अनुमती दे दी है, लेकिन अब भी महिलाओं के एंट्री को लेकर वहां पेंच फंसा हुआ है। वहां के लोगों ने सुप्रीम कोर्ट का निर्देश मानने से इंनकार कर दिया है। हिन्दूवादी संगठन लगातार कोर्ट के फैसले का विरोध कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो