scriptसुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, एक अक्तूबर से धारा 370 को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर होगी सुनवाई | petition to challenge Article 370 will be heard by SC from October | Patrika News

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, एक अक्तूबर से धारा 370 को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर होगी सुनवाई

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2019 04:43:12 pm

Submitted by:

Shivani Singh

सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों वाली संविधान पीठ इन याचिकाओं पर करेगी सुनवाई
5 अगस्त से जम्मू-कश्मीर से हटा दी गई थी धारा 370

supreme-court.jpg

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से हटाई गई धारा 370 को लेकर बड़ी ख़बर सामने आ रही है। धारा 370 को रद्द करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट एक अक्तूबर से सुनवाई शुरु करेगा। सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों वाली संविधान पीठ इन याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

यह भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: तीन जगहों पर आतंकी हमला, गांदरबल में तीन आतंकी ढेर

बता दें कि केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया था। आर्टिंकल 370 के हटने के बाद कश्मीर दो केंद्र शासित प्रदेशों में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित हो गया था। घाटी से 370 हटने से नाराज लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में इसके खिलाफ कई याचिकाएं दायर की थीं। इन याचिकाओं पर कोर्ट ने अक्तूबर में सुनावाई का फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें

इमरान खान के विमान की कराई इमरजेंसी लैंडिंग, तकनीकी खराबी के कारण फ्लाइट को दोबारा न्यूयॉर्क में उतारा

वहीं, इससे पहले भी सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म किए जाने से जुड़े कई मामलों में सुनवाई की थी। इनमें से एक याचिका में कश्मीर में बच्चों को कथित तौर पर हिरासत में रखने का आरोप लगाया गया था।

इस मामले में बाल अधिकार कार्यकर्ता इनाक्षी गांगुली और शांता सिन्हा की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता हुजेफा अहमदी ने कोर्ट को बताया था कि घाटी में लोग वहां के हाई कोर्ट से संपर्क स्थापीत नहीं कर पा रहे हैं। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस बारे में जम्मू-कश्मीर के मुख्य न्यायाधीश से रिपोर्ट मांगी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो