script

फेथई तूफानः आंध्रप्रदेश में कहर के बाद एक की मौत, आज भी इन राज्यों में हाई अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 18, 2018 10:51:17 am

फेथई तूफानः आंध्रप्रदेश में कहर के बाद एक की मौत, आज भी इन राज्यों में हाई अलर्ट

cyclone

फेथई तूफानः आंध्रप्रदेश में कहर के बाद एक की मौत, आज भी इन राज्यों में हाई अलर्ट

नई दिल्ली। तीन दिन से जिस चक्रवाती तूफान के आने की आशंका जताई जा रही थी आखिरकार उसने अपना असर दिखा ही दिया। आंध्रप्रदेश के तटीय क्षेत्र में सोमवार को चक्रवाती तूफान फेथाई ने जमकर कहर बरपाया। तेज हवाओं के साथ हुई भारी बारिश के कारण सैकड़ों पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गये। तूफान के कहर में एक व्यक्ति की मौत भी हो गयी. जबकि कई ट्रेन और विमान सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। चक्रवात से राज्य में सबसे ज्यादा पूर्वी गोदावरी जिला प्रभावित हुआ। मौसम विभाग की माने तो आज भी तेज हवाओं के साथ बारिश आने की संभावना है।

फेथाई तूफान ने दोपहर में कात्रेनिकोना में दस्तक दी। इस तूफान की वजह से 20 हजार लोगों को राहत शिविरों में ले जाया गया। इस दौरान 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली तूफानी हवाओं के कारण पूर्वी गोदावरी जिले के कात्रेनिकोना, तल्लारेवू और मलकिपुरम में बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गये, जिससे बिजली की आपूर्ति बाधित हो गयी. बहरहाल, किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

मछलियों की होने लगी बारिश
आंध्रप्रदेश में आए तूफान के दौरान जब बारिश हुई नजारा देखने लायक रहा। इस दौरान मछिलयों की बारिश भी होने लगी। छोटी-छोटी मछलियों को देखकर लोग भी हैरान रह गए। गोदावरी जिले के अमलापुरम में चक्रवातीय तूफान पेथाई के प्रभाव से मछलियों की बारिश हुई।उधर, विजयवाड़ा शहर में भारी बारिश के बाद भू-स्खलन से 28 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गयी। कृष्णा जिले के कलेक्टर ने मृतक के परिवार को 50 हजार रुपये की त्वरित राहत देने की घोषणा की। बचाव और राहत अभियान की निगरानी के लिए उपमुख्यमंत्री एनसी राजप्पा पूर्वी गोदावरी जिले के भैरवापालम गांव में कैंप कर रहे हैं।

मछुआरों के लिए हाई अलर्ट
आंध्र प्रदेश में आये चक्रवात फेथाई के प्रभाव से कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के गंगा से लगे जिलों में सोमवार की सुबह से बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को भी मौसम मिजाज ऐसा ही रहेगा। कोलकाता के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने कहा कि तेज चक्रवाती तूफान फेथाई, सोमवार की सुबह धीरे-धीरे कमजोर होकर कम तीव्रता का चक्रवाती तूफान रह गया। चक्रवाती तूफान के दौरान 90 किमी प्रति घंटा हवा की रफ्तार रहने की संभावना है।

यहां हुई जमकर बारिश, यहां अब भी चेतावनी
पूर्वी और पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, बांकुड़ा, पश्चिम बर्दवान, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, नादिया, हावड़ा और हुगली जिलों के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई है। जबकि पश्चिम बंगाल के गंगा के किनारे वाले जिलों में मंगलवार को भी बारिश होने की उम्मीद है। तेज हवा बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्य की तरफ चल रही है, हवा की रफ्तार 100 किमी प्रतिघंटा तक पहुंच सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो