scriptपीआईबी का यूट्यूब चैनल ब्लॉक, वेबसाइट भी हुई बंद, नहीं दिख रहा मोदी का भाषण | PIB official youtube channel blocked and website down | Patrika News

पीआईबी का यूट्यूब चैनल ब्लॉक, वेबसाइट भी हुई बंद, नहीं दिख रहा मोदी का भाषण

Published: Jun 21, 2018 10:07:47 am

Submitted by:

Chandra Prakash

प्रेस इन्फोर्मेशन ब्यूरो (PIB) के यूट्यूब चैनल को यूट्यूब ने ब्लॉक कर दिया है। इसके अलावा वेबसाइट भी बंद पड़ी है।

PIB

पीआईबी का यूट्यूब चैनल ब्लॉक, वेबसाइट भी हुई बंद, नहीं दिख रहा मोदी का भाषण

नई दिल्ली। भारत सरकार की नीतियों, योजनाओं को लोगों तक विभिन्न माध्यमों से पहुंचाने वाली सरकारी संस्था प्रेस इन्फोर्मेशन ब्यूरो (PIB) के यूट्यूब चैनल को यूट्यूब ने ब्लॉक कर दिया है। इसके अलावा वेबसाइट http://www.pib.nic.in/ भी बंद पड़ी है। ऐसा तब हो रहा है, जब मोदी सरकार अपने चार साल पूरे होने पर सरकार के काम काज का प्रचार प्रसार कर रही है।
PIB
चैनल-वेबसाइट दोनों बंद

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीआईपी का चैनल 16 जून से ब्लॉक है। बता दें इसी यूट्यूब चैनल के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेस कॉन्फ्रेंस, भाषण और सरकारी कार्यक्रमों और बैठकों का प्रसारण किया जाता है। वहीं वेबसाइट कब से और क्यों बंद है इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।
यह भी देखें: योग आज दुनिया का सबसे बड़ा जनआंदोलन बन गया: पीएम मोदी

नहीं दिख रहा मोदी का योग पर दिया संदेश

पीआईपी के यूट्यूब चैनल की शुरूआत 5 मई,2011 को हुई थी। खबर लिखे जाने तक इसके 153,699 सब्सक्राइबर हैं। इसपर करीब 3,500 से ज्यादा वीडियो अपलोड किया जा चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक इसके वीडियो अबतक करीब डेढ़ करोड़ बार देखे जा चुके हैं। चैनल पर अभी भी वीडियो अपलोड किया जा रहा है। हालांकि यूट्यूब चैनल पर कुछ वीडियो तो चल रहे हैं लेकिन योग दिवस की पूर्व संध्या पर पीएम मोदी की ओर से दिया गया संदेश नहीं देखा जा सकता है।
देश में नहीं देख सकेंगे पीआईबी के वीडियो

पीआईपी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल के वीडियो लिंक पर क्लिक करने पर वीडियो प्ले होने की बजाए लिखकर आ रहा है कि वीडियो में प्रेस इन्फोर्मेशन ब्यूरो की सामाग्री है। ये आपके देश में उपलब्ध नहीं है।
दुनिया के कई चैनलों पर यही समस्या

रिपोर्ट में पीआईपी के सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि चैनल में कुछ तकनीकी खराबी की वजह से आम लोग वीडियो नहीं देख पा रहे हैं। खबर है कि दुनिया भर के कई मशहूर यूट्यूब चैनल पर भी यह समस्या आ रही है। फिलहाल पीआईपी ने इस मामले को यूट्यूब इंडिया के अधिकारियों को अवगत कराया है, जल्द ही इसे सही करने का दावा किया जा रहा है। हालांकि इस पूरे मामले में पीआईबी या यूट्यूब की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो