scriptरेल मंत्री पीयूष गोयल का ऐलान, गांधी जयंती से रेलवे में सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक | Piyush Goyal announced, ban on single use plastic in railways from Gandhi Jayanti | Patrika News

रेल मंत्री पीयूष गोयल का ऐलान, गांधी जयंती से रेलवे में सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2019 05:31:50 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

रेलवे लाइन के किनारों पर बनाई गईं 150 नर्सरियां
बापू की कही बातों को पूरा कर रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी
रेलवे स्टेशनों पर दिव्यांगों के लिए 2500 शौचालय बनाए गए

piyush goyal
प्लास्टिक से पर्यावरण को बचाने के लिए रेल मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर 2 अक्टूबर से रेलवे में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने की घोषणा की है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि अन्य प्लास्टिक के सामान के लिए क्रशिंग मशीन लगाई जा रही हैं।
सोनिया गांधी का सरकार पर बड़ा तंज, झूठ की राजनीति करने वाले गांधी को समझ नहीं सकते

गोयल ने इस अवसर पर कहा कि रेल की आलोचना होती है। बापू सबसे बड़े आलोचक थे। आलोचना से ही सुधार संभव है। शायद बापू 70-80 साल पहले जो आलोचना करते थे, उस बात में सुधार करने के लिए देशवासियों ने नरेंद्र मोदी का चुनाव किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की सलाह पर रेलवे लाइन के किनारों पर 150 नर्सरी बनाई गई हैं।
कार्यक्रम को संबांधित करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी के सपनों को पूरा करने के लिए परिश्रम कर रहे हैं। रेलवे भी उनके साथ स्वच्छ्ता के लिए काम कर रहा है। पांच साल पहले मोदी ने देश में स्वच्छता मिशन शुरू किया था। स्वच्छ्ता को लेकर लोगों का व्यवहार बदलने की कोशिश की थी और लोगों ने मोदी की इस बात को जीवन में अपनाया भी। बापू को 150वीं जयंती पर यही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है। बापू ने कहा था आजादी से ज्यादा जरूरी स्वच्छ्ता है। बापू के शब्दों को अमल में लाने के लिए देश ने काफी देर कर दी है।
IND vs SA: रोहित-मयंक की रनों की बारिश के बीच मौसम ने डाला रंग में भंग

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पीएम मोदी की कोशिशों पर रेलवे भी काम कर रहा है। मोदी के आह्वान पर 13 लाख रेल कर्मियों ने स्वच्छता की बात दिल में बैठा ली है। आज 6500 रेलवे स्टेशनों पर कार्यक्रम हो रहा है। लोगों को दिखाया जा रहा है कि पांच साल में स्टेशनों की सफाई व्यवस्था में कितना सुधार हुआ है।
प्रधानमंत्री की ओर से पांच साल पहले रेल को लेकर दिए गए विजन और स्वच्छ्ता को लेकर जो बापू के विचारों को पूरा किया जाएगा। रेल को स्वच्छ्ता का रोलमॉडल बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर दिव्यांगों के लिए 2500 शौचलय बनाए जा चुके हैं। वैक्यूम टॉयलेट पर काम चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो