scriptमुंबई ओवरब्रिज हादसा: रेल मंत्री ने 15 दिन में मांगी जांच रिपोर्ट, हादसा टालने वाले ड्राइवर को मिलेगा इनाम | Piyush Goyal orderd inquiry over road over bridge collapse | Patrika News

मुंबई ओवरब्रिज हादसा: रेल मंत्री ने 15 दिन में मांगी जांच रिपोर्ट, हादसा टालने वाले ड्राइवर को मिलेगा इनाम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2018 08:44:32 pm

Submitted by:

Prashant Jha

रेल मंत्री गोयल ने हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। वहीं घायलों को 1-1 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है।

piyush goyal

मुंबई पुल हादसा: केंद्रीय मंत्री ने 15 दिन में जांच रिपोर्ट देने को कहा, हादसा टालने वाले ड्राइवर को मिलेगा इनाम

मुंबई: अंधेरी इलाके में मंगलवार को रेलवे ओवरब्रिज के गिरने पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घटना स्थल का दौरा कर हालात का जायजा लिया। रेलमंत्री गोयल ने हादसे पर दुख जाहिर करते हुए कहा कि पिछले साल ही सेफ्टी ऑडिट में इसे क्लिनचिट मिली थी। उन्होंने इसे अप्रत्याशित बताते हुए कहा कि इस पुल का पिछले साल 12 नवंबर को ऑडिट किया गया था और उस वक्त इसमें कोई कमी नहीं पाई गई थी। रेल मंत्री गोयल ने हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही रेल सुरक्षा आयुक्त इस मामले में 15 दिनों के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। वहीं घायलों को 1-1 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है।
https://twitter.com/hashtag/Mumbai?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पश्चिमी लाइन पर रेल यातायात ठप

गौरतलब है कि मुंबई के अंधेरी इलाके में एक पैदल पुल का हिस्सा रेलवे ट्रैक पर गिरने से हड़कंप मच गया । इसमें पांच लोग घायल हो गए। अंधेरी ईस्ट को अंधेरी वेस्ट से कनेक्ट करने वाले इस ब्रिज के रेलवे ट्रैक पर गिर जाने से बांद्रा विरार रुट पर ट्रेनों का आवागमन ठप्प हो गया । पश्चिमी लाइन पर रेल यातायात प्रभावित हुई।
https://twitter.com/ANI/status/1014050961789214720?ref_src=twsrc%5Etfw
ड्राइवर की सुझबुझ से बड़ा हादसा टला

वहीं ट्रेन ड्राइवर की सुझबुझ ने एक बड़े हादसे को उस समय टाल दिया जब उसने एकाएक इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को ओवरब्रिज के ढहने वाले स्थान से कुछ मीटर पहले रोक लिया। मोटरमैन चंद्रशेखर बी सावंत बोरीवली से चर्चगेट जाने वाली एक उपनगरीय ट्रेन चला रहे थे। चंद्रशेखर अंधेरी स्टेशन पहुंचने से पहले सड़क ओवरब्रिज के एक हिस्से को नीचे गिरते हुए देखा। मोटरमैन की इस समझादारी के लिए पांच लाख रुपए का इनाम का ऐलान किया गया है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पांच लाख रुपए इनाम देने की घोषणा की है।
कमजोर था पुल

यह पुल काफी पुराना था और इस पर लोगों की आवाजाही का काफी दबाव भी था। मुंबई में पिछले काफी समय से लगातार बारिश हो रही है।बारिश के कारण लगातार कई इलाकों में पानी भी भरा हुआ है। स्थानीय लोगों का कहना है कि अगर ब्रिज इतना ही कमजोर था तो उसे लोगों के लिए चालू रखने की जरुरत ही क्या थी ? आपको बता दें कि इससे पहले भी मुंबई में फुटओवर ब्रिज से जुड़ा एक बड़ा हादसा हो गया था। सितंबर 2017 में मुंबई के ही एलफिंस्टन ब्रिज पर भगदड़ मच गई थी जिसमें 23 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद भी रेलवे ने कोई सबक नहीं लिया।
https://twitter.com/hashtag/Mumbai?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो