शिकागो धर्म सम्मेलन में पीएम मोदी बोले, स्वामी जी ने दुनिया को वैदिक ज्ञान दिया

शिकागो धर्म सम्मेलन में पीएम मोदी बोले, स्वामी जी ने दुनिया को वैदिक ज्ञान दिया

पीएम मोदी नमो एप के जरिए अपने विचार व्यक्त किए। पीएम मोदी ने भेजे गए अपने संदेश में कहा है कि दुनिया की कई समस्याओं का हल हिन्दू दर्शन और चिंतन में विद्यमान है।

नई दिल्ली: शिकागो धर्म सम्मेलन में मंगलवार को पीएम मोदी ने सभा को संबोधित किया। विवेकानंद के भाषण के 125 साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने कहा कि विवेकानंद ने दुनिया में वैदिक दर्शनों को फैलाया । स्वामीजी ने देश और समाज को ऊपर उठाया। स्वामी विवेकानंद से बहुत कुछ सीखने को मिला। पीएम मोदी नमो एप के जरिए अपने विचार रख व्यक्त किए। विवेकानंद कार्यक्रम में 4 हजार लोग मौजूद थे।

युवाओं को टेक्नोलॉजी से जुड़ने की अपील

पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में भेजे गए अपने संदेश में कहा है कि दुनिया की कई समस्याओं का हल हिन्दू दर्शन और चिंतन में विद्यमान है। मोदी ने विश्व हिंदू कांग्रेस को भेजे अपने संदेश में कहा कि हिन्दू धर्म के विभिन्न प्राचीन महाकाव्यों और शास्त्रों को डिजिटल स्वरूप में लाने की जरुरत है। इससे युवा पीढ़ी उनके साथ बेहतर तरीके से जुड़ सकेगी। पीएम ने संदेश में कहा "प्रौद्योगिकी के युग में मैं विशेष रूप से इस सम्मेलन के सम्मानित प्रतिनिधियों का आह्वान करता हूं कि वे उन तरीकों पर विचार करें जिनके इस्तेमाल से हिंदुत्व के विचार से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जा सकता है।"

आरएसएस प्रमुख मोहन भगवत का संबोधन

विश्व हिंदू सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने पूरे विश्व के हिन्दू समुदाय से एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "इस 'मुश्किल वक्त' में हिंदू समाज को एकजुट होने की जरुरत है। समय की मांग है कि हिन्दू समाज एकजुट होकर मानव कल्याण के लिए काम करे। भागवत ने कहा कि हिन्दू समाज के लोग कभी साथ नहीं आते हैं। हिन्दू पहले अपनी जाति देखता है। उसका एक साथ आना मुश्किल है। हिन्दू धर्म की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि हर तरह की परिस्थितियों में भारत दुनिया का आध्यात्मिक गुरु है। उन्होंने कहा कि हिन्दुओं को अपने संस्कार नहीं भूलने चाहिए।

Ad Block is Banned