scriptशेख मुजीबुर रहमान की जन्मशताब्दी पर बोले पीएम मोदी- उनका पूरा जीवन, हम सभी के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा | pm modi addresses via video confernceing birth centenary celebrations bangabandhu sheikh mujibur rahman | Patrika News

शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशताब्दी पर बोले पीएम मोदी- उनका पूरा जीवन, हम सभी के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2020 11:08:45 pm

Submitted by:

Prashant Jha

पीएम मोदी ने कहा कि बंगबंधु शेख मुजीबुर-रहमान पिछली सदी के महान व्यक्तित्वों में से एक थे। उनका पूरा जीवन, हम सभी के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है।

pm modi

शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशताब्दी पर बोले पीएम- उनका पूरा जीवन, हम सभी के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बांग्लादेश के संस्थापक बंग बंधु शेख मुजीबुर रहमान की 100वीं जयंती के समारोह को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि बंगबंधु शेख मुजीबुर-रहमान पिछली सदी के महान व्यक्तित्वों में से एक थे। उनका पूरा जीवन, हम सभी के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है। शेख मुजीबुर रहमान ने बांग्लादेश के लिए अपना पल-पल समर्पित किया । आज मुझे बहुत खुशी होती है, जब देखता हूं कि बांग्लादेश के लोग, किस तरह अपने प्यारे देश को शेख मुजीबुर-रहमान के सपनों का ‘सोनार-बांग्ला’ बनाने में जुटे हैं।

कोरोना वायरस की वजह से बांग्लादेश नहीं जा पाया- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना जी ने मुझे इस ऐतिहासिक समारोह का हिस्सा बनने के लिए निमंत्रण भेजा था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण ये संभव नहीं हो पाया। उन्होंने मुझे वीडियो कॉन्फ्रेंसिग का विकल्प दिया और इसलिए मैं इस तकनीकी के माध्यम से आपसे जुड़ा हूं।

ये भी पढ़ें: Coronavirus: व्यापार पर पड़ा बुरा असर, सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर GST में मांगी गई छूट

बांग्लादेश के लिए उन्होंने अपना जीवन समर्पित किया

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए संबोधित करते हुए कि पुराने दौर को याद कीजिए एक दमनकारी, अत्याचारी शासन ने, लोकतांत्रिक मूल्यों को नकारने वाली व्यवस्था ने, किस तरह बांग्ला भूमि के साथ अन्याय किया, उसके लोगों को तबाह किया, ये हम सभी भली-भांति जानते हैं।

उस दौर में जो तबाही मचाई गई थी, जो नरसंहार हुआ, उससे बांग्लादेश को बाहर निकालने के लिए, एक पॉजिटिव और प्रगतिशील समाज के निर्माण के लिए उन्होंने अपना पल-पल समर्पित कर दिया था।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी का मोदी सरकार पर करारा हमला, देश में आने वाली है आर्थिक सुनामी

भारत-बांग्लादेश के बीच संबंध हुआ मजबूत

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अगले वर्ष बांग्लादेश की आजादी के 50 वर्ष होंगे और उससे अगले वर्ष यानी 2022 में भारत आज़ादी के 75 वर्ष पूरा करने जा रहा है। मुझे विश्वास है कि ये दोनों पड़ाव, भारत-बांग्लादेश के विकास को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के साथ ही, दोनों देशों की मित्रता को भी नई बुलंदी देंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो