scriptचीन जाने से पहले मोदी ने मंत्रियों को दी हिदायत, डोकलाम पर न करें बयानबाजी | Pm Modi adviced his ministers should not speak on the sensitive subject | Patrika News

चीन जाने से पहले मोदी ने मंत्रियों को दी हिदायत, डोकलाम पर न करें बयानबाजी

Published: Aug 31, 2017 02:40:00 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

3 से 5 सितंबर तक ब्रिक्स सम्मेलन के लिए चीन के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी। इसके बाद 5 से 7 सितंबर तक जाएंगे म्यांमार के दौरे पर

brics summit
नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद सुलझने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों को एक हिदायत दी है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर के पहले हफ्ते में ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए चीन जाएंगे। पीएम मोदी ने अपने चीन दौरे से पहले अपने कैबिनेट मंत्रियों को ये हिदायत दी है कि डोकलाम मुद्दे पर सिर्फ विदेश मंत्रालय ही कोई बयान देगा। पीएम मोदी ने सीधे तौर पर कहा है कि सिर्फ विदेश मंत्रालय के अलावा डोकलाम मुद्दे पर कोई मंत्री बयान न दे। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने बुधवार को एक कैबिनेट मीटिंग बुलाई, जिसमें सभी मंत्रियों को ये सलाह दी गई है।
संवेदनशील मुद्दा है डोकलाम विवाद-पीएम मोदी

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि डोकलाम मु्द्दा एक संवेदनशील इश्यू है और इस पर सिर्फ विदेश मंत्रालय ही अपना स्टैंड दे। मोदी ने कहा कि जो भी प्रचार किया जाना है, जो भी स्टेटमेंट दिया जाना है वो विदेश मंत्रालय द्वारा दिया जाएगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट मंत्रियों को ये निर्देश अपनी चीन यात्रा के मद्देनजर दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में शिरकत करने के लिए 3 से 5 सितंबर के बीच चीन जा रहे हैं। ब्रिक्स सम्मेलन में भारत और चीन के अलावा ब्राजील, रूस और साऊथ अफ्रीका के प्रतिनिधि शामिल होंगे।
ब्रिक्स के बाद म्यांमार जाएंगे पीएम

चीन में ब्रिक्स सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 से 7 सितंबर तक म्यांमार के दौरे पर रहेंगे। यहां वो म्यांमार के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। आपको बता दें कि पीएम मोदी म्यांमार की पहली द्विपक्षिय यात्रा पर जाएंगे।
72 दिन तक चला था डोकलाम विवाद

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच पिछले 2 महीने से ज्यादा समय से चल आ रहे डोकलाम विवाद को कुछ दिन पहले ही दोनों देशों की सहमति से खत्म कर लिया गया है। 72 दिन तक चले डोकलाम विवाद में चीन ने अगिनत बार भारत को युद्ध की धमकियां दी थी। सीमा पर हालात तो पूरी तरह से युद्ध के हो गए थे। डोकलाम विवाद सुलझना भारत के लिए एक बड़ी कूटनीतिक जीत माना जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो