scriptतय करेगी केंद्र की टीम, कितना साफ है शहर, मिलेंगे नंबर | survey : central team will decide jodhpur is clean or not | Patrika News

तय करेगी केंद्र की टीम, कितना साफ है शहर, मिलेंगे नंबर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 06, 2017 07:30:00 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

कितना साफ है अपना शहर । कितनी है हकीकत और कितना है दिखावा या छलावा। पता चल जाएगा। यह तय करेगी केंद्र सरकार की टीम। उसके देखने की अलग है नजर और जुदा है थीम। शहर को मिलेंगे नंबर। अच्छा होगा काम तो सिरमौर, वरना खिंचाई के लिए लगेगा नंबर। जोधपुर टीम की नजर में है।

jodhpur municipal corporation

jodhpur municipal corporation

केंद्र सरकार की ओर से सिटी रैंकिंग सर्वे के लिए गठित स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम रविवार को जोधपुर पहुंची। टीम ने शहर के विभिन्न स्थानों का निरीक्षण करने के साथ ही ऑफि स की व्यवस्थाओं को देखा।
टीम स्टेशन पंहुची

सर्वेक्षण टीम सदस्य हेमलता भंडारी निगम एक्सईएन सुधीर माथुर के साथ सबसे पहले रेलवे स्टेशन पंहुची और उन्होंने रेलवे स्टेशन के बाहर और प्लेटफ ॉर्म एवं पटरियों पर सफ ाई व्यवस्था का बारीकी से निरीक्षण किया। साथ ही रेलवे स्टेशन पर लगे डस्टबिन और शौचालयों की सफ ाई को भी देखा।
देखे कई इलाके

इसके बाद टीम ने रेलवे स्टेशन से पुरी तिराहा चौराहा रोड, पावटा फ्रूट मंडी, सिवांची गेट सब्जी मंडी, भदवासिया स्थित तिलक गनर, मान जी का हत्था व्यावसायिक कॉम्प्लैक्स, नई सड़क, पावटा सी रोड, चांदपोल, ब्रह्पुरी, फु ला रोड, साफि ना कच्ची बस्ती और भीम जी की हथाई क्षेत्र का निरीक्षण किया। टीम ने इन स्थानों पर व्यक्तिगत टॉयलेट्स, कम्युनिटी टायलेट्स और सुलभ कॉम्पलैक्स आदि की सफ ाई व्यवस्था देखी।
ओडीएफ वार्डों का दौरा

टीम ने सडकों की सफ ाई व्यवस्था का जायजा लिया। टीम ने निगम की ओर से घोषित किए गए ओडीएफ वार्डों का भी दौरा किया और यहां शौचालय की व्यवस्था का जायजा लिया। उधर, दूसरी टीम ने निगम एक्सईएन विनोद व्यास के साथ राई का बाग बस स्टैण्ड, सब्जी मंडी, फ्रूट मंडी, हरिजन बस्ती, बख्तावर मल जी का बाग, वार्ड 31 के पहला पुलिया, निराली ढाणी के आसपास का क्षेत्र, वार्ड 20 में स्थित बाबू राजेन्द्र मार्ग, शिवाजी मार्ग, वार्ड नंबर 18 मे स्थित सरगरा कॉलोनी कच्ची बस्ती, वार्ड 1 स्थित गडेरा की ढाणी और ओल्ड कैम्पस क्षेत्र का निरीक्षण किया।
मिशन के कार्य देखे

टीम ने कम्युनिटी टॉयलेट्स, सुलभ शौचालय और मुख्य सड़कों की सफ ाई व्यवस्था देखी। टीम ने कॉमर्शियल क्षेत्रों में भी सफ ाई व्यवस्था का जायजा लिया। सर्वेक्षण टीम के सदस्य रणजीत ने निगम कार्यालय में स्वच्छ भारत मिशन के तहत हुए विभिन्न कार्यों के दस्तावेजों का अवलोकन कर निगम अधिकारी सुमनेश माथुर और सम्पत मेघवाल से जानकारी हासिल की।
जोधपुर तीसरे नंबर पर

स्वच्छ भारत मिशन को लेकर आमजन की समस्याओं और शिकायतों के निस्तारण को लेकर किए जा रहे ऑनलाइन सर्वे में जोधपुर प्रदेश में तीसरे और देश में 97वें स्थान पर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो