script

आज गुजरात दौरे पर पीएम मोदी, चॉकलेट प्लांट समेत करेंगे कई परियोजनाओं का शुभारंभ

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2018 09:14:11 am

Submitted by:

Saif Ur Rehman

पीएम मोदी गुजरात दौरे पर कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

Pm modi

आज गुजरात दौरे पर पीएम मोदी, चॉकलेट प्लांट समेत करेंगे कई परियोजनाओं का शुभारंभ

गुजरात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिन भर अपने गृह राज्य गुजरात में रहेंगे। वह यहां राजकोट, आणंद और कच्छ जिलों के दौरे पर जाएंगे। दौरे के देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
विवेक तिवारी हत्याकांड मामले से गृह मंत्रालय में मचा हड़कंप, राजनाथ सिंह ने सीएम योगी से की बात
महात्मा गांधी म्‍यूजियम का करेंगे उद्घाटन
पीएम मोदी राजकोट के अल्फ्रेड हाई स्कूल में महात्मा गांधी म्‍यूजियम का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि महात्मा गांधी ने रोजकोट की अल्फ्रेड स्कूल में पढ़ाई की थी। महात्मा गांधी ने 1887 में इस स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा दी थी। आजादी के बाद इस स्कूल का नाम बदलकर मोहनदास गांधी हाईस्कूल रख दिया गया । इस स्कूल में अब महात्मा गांधी म्यूजियम बनाया गया है। यह अनुभूति केंद्र 26 करोड़ की लागत से बनाया गया है।
चॉकलेट प्लांट का करेंगे शुभारंभ

पीएम मोदी अपने दौरे की शुरूआत आणंद जिले से करने जा रहे हैं। आणंद में ही पीएम मोदी अमूल की चॉकलेट फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के चॉकलेट प्‍लांट का उद्घाटन करेंगे। इस प्लांट की क्षमता प्रतिघंटा 1.5 मीट्रिक टन है। बता दें कि ‘द टेस्ट ऑफ इंडिया’ के नाम से विश्व में अपनी पहचान बनाने वाले अमूल ने अब चॉकलेट के मैदान में कदम बढ़ा दिया है। चॉकलेट उत्पादन के लिए अमूल ने विशाल प्लांट तैयार किया है। प्लांट के उद्घाटन के अलावा पीएम मोदी किसानों को भी संबोधित करेंगे। साथ ही साथ प्रधानमंत्री वीडियो लिंक के माध्यम से जिले की अंकलाव तहसील के मुजकुवा में एक सौर ऊर्जा सहकारी समिति की भी आगाज करेंगे। बता दें कि यह समिति 11 किसानों ने बनाई है, जो सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगा। वहीं समिति अतिरिक्त सौर ऊर्जा की बिक्री भी करेगा। आणंद से प्रधानमंत्री मोदी अंजार जाएंगे जहां वह मुंद्रा बंदरगाह और अंजार के बीच गुजरात स्टेट पेट्रोनेट लिमिटेड द्वारा बिछाई गई प्राकृतिक गैस की पाइपलाइन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो