नेपाल के भूकंप प्रभावित इलाकों की मदद को भारत ने बढ़ाया था हाथ, मकानों के पुनर्निमाण में की थी मदद

नेपाल के भूकंप प्रभावित इलाकों की मदद को भारत ने बढ़ाया था हाथ, मकानों के पुनर्निमाण में की थी मदद

  • पीएम मोदी ने की थी इस भूकंप प्रभावित क्षेत्र की मदद
  • जब आया था भूकंप तब मच गई थी चीख-पुकार

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत नेपाल (मोतिहारी-अमलेखगंज) पाइपलाइन का मंगलवार को उद्घाटन किया। दिल्‍ली में अपने कार्यालय से वीडियो लिंक के जरिए संयुक्‍त रूप से पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ने पेट्रोलियम पाइपलाइन का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मई 2019 में नेपाल के प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान, हम पूरे प्रोजेक्टस के जल्द उद्घाटन पर सहमत हुए थे।

यह भी पढ़ें-चंद्रयान-2 को लेकर ISRO ने किया ट्वीट, पता चल गई लैंडर विक्रम की लोकेशन

प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि हमारी संयुक्त कोशिशों से हमारे द्विपक्षीय परियोजना प्रगति कर रही हैं। आज हम मोतीहारी-अमलेखगंज पाइप लाइन के संयुक्त उद्घाटन में भाग ले रहे हैं।

इस दौरान पीएम मोदी ने नेपाल में 2015 में आए विनाशकारी भूकंप के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि 2015 में विनाशकारी भूकंप के बाद जब नेपाल ने पुनर्निर्माण किया तब, भारत ने पड़ोसी और करीबी दोस्त के रूप में सहयोग के लिए हाथ बढ़ाया। मुझे इस बात की खुशी है कि हमारे संयुक्त सहयोग के कारण नेपाल के गोरखा और नुवाकोट जिलों में फिर से घर बनाए गए हैं।

मोदी ने आगे कहा कि पिछले कुछ वर्षों में नेपाल और भारत के बीच उच्चतम राजनीतिक स्तर पर नज़दीकी आई है। हमारा उनसे नियमित संपर्क रहा है। पिछले डेढ़ सालों में मैं अपने नेपाली मित्र प्रधानमंत्री ओली से चार बार मिल चुका हूं। तरक्की और विकास के लिए हमारी साझेदारी को और सक्रिय बनाने, नए क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ाने के लिए हमने नए अवसरों का लाभ उठाया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned