पीएम मोदी झारखंड से 'आयुष्मान भारत' योजना का करेंगे शुभारंभ, जानिए कैसे ले सकते हैं इसका लाभ

पीएम मोदी झारखंड से 'आयुष्मान भारत' योजना का करेंगे शुभारंभ, जानिए कैसे ले सकते हैं इसका लाभ

प्रधानमंत्री मोदी झारखंड से आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करेंगे।Ayushman Bharat sheme lunch jharkhand,world health insurance

नई दिल्ली। झारखंड सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को यहां से केंद्र की आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना का शुभारंभ करेंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह जानकारी ट्वीट कर दी।

यह भी पढ़ें-केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए गायत्री परिवार ने की सवा करोड़ रुपए की मदद

सीएम रघुवर दास ने ट्वीट कर दी जानकारी

एक सरकारी विज्ञप्ति में सीएम रघुवर दास के ट्वीट के हवाले से कहा गया है, 'यह हमारे लिए गर्व की बात है कि विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना 'आयुष्मान भारत' की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को झारखंड से शुभारंभ करेंगे।'दास ने कहा कि झारखंड के 3.25 करोड़ लोगों के साथ देश भर के लोग उत्सुकता के साथ इस ऐतिहासिक पल का इंतजार कर रहे हैं।

रांची में एक कैंसर केंद्र की आधारीशिला रखेंगे पीएम मोदी

बता दें कि इसके अलावा पीएम मोदी कोडरमा और चाईबासा में मेडिकल कॉलेज, रांची में एक कैंसर केंद्र, बिरसा मुंडा जेल की मरम्मत व नवीनीकरण कार्य और बिरसा मुंडा संग्रहालय में एक संरक्षण कार्य की आधारशिला भी रखेंगे।

क्या है 'आयुष्यमान भारत' योजना...

बता दें कि मोदी सरकार आम जनता के लिए विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम लेकर आ रही है। मोदीकेयर के नाम से मशहूर 'आयुष्मान भारत' योजना की शुरुआत 23 सितंबर को झारखंड से होने वाली है। इस योजना के तहत मोदी सरकार देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराएगी। बता दें कि यह योजना पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत सरकार ने 10,000 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। वहीं, इस योजना के अंतर्गत सरकार 10 लाख परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे हैं, उन्हें स्वास्थ्य बीमा देगी और इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक की सहायता राशि मिलेगी। बता दें कि स्कीम का लाभ लेने के लिए किसी पंजीयन की आवश्यकता नहीं है। केवल बीमारी के इलाज के लिए सिर्फ पहचान पत्र ले जाना होगा।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned