scriptनए CBI प्रमुख के लिए 24 जनवरी को बैठक, पीएम मोदी करेंगे चयन समिति की अगुवाई | PM Modi-led selection panel meeting on Jan 24 to appoint new CBI Director | Patrika News

नए CBI प्रमुख के लिए 24 जनवरी को बैठक, पीएम मोदी करेंगे चयन समिति की अगुवाई

Published: Jan 16, 2019 09:40:49 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

आलोक वर्मा की छुट्टी के बाद अब 24 जनवरी को नए सीबीआई डायरेक्टर के चुनाव के लिए बैठक होगी।

CBI

नए CBI प्रमुख के लिए 24 जनवरी को बैठक, पीएम मोदी करेंगे चयन समिति की अगुवाई

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के नए डायरेक्टर की नियुक्ति जल्द ही हो सकती है। आलोक वर्मा की छुट्टी के बाद अब 24 जनवरी को इसके लिए उच्चाधिकार चयन समिति की बैठक होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली तीन-सदस्यीय चयन समिति में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, लोकसभा में प्रमुख प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल होंगे। यह समिति ही नए सीबीआई डायरेक्टर का चयन करेगी।

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई की वजह से बदली तारीख

सूत्रों के मुताबिक सरकार चयन समिति की बैठक 21 जनवरी को करना चाह रही थी, लेकिन खड़गे चाह रहे थे कि यह बैठक 24 या 25 जनवरी को हो। इसी बीच जब सीबीआई के कार्यवाहक डायरेक्टर एम.नागेश्वर राव की नियुक्ति को चुनौती दी। याचिका पर जब सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते सुनवाई के लिए तैयार हो गई। इसी वजह से सरकार ने समिति की बैठक बुलाने का फैसला लिया है।

चार सबसे पुराने बैच के अधिकारियों की बनी सूची

कुछ दिन पहले आई एक रिपोर्ट के मुताबिक कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने नए डायरेक्टर का नाम फाइनल करने में लगा हुआ है। खबर है कि विभाग ने अबतक डीजीपी स्तर के करीब 10 आईपीएस के अधिकारियों की सूची में से अंतिम नामों पर माथा पच्ची में जुटा हुआ है। इस सूची में सीनियरटी का खासा ध्यान रखा जा रहा है इसलिए 1983, 1984 और 1985 बैच के अधिकारियों को ही शामिल किया है। न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक सीबीआई डायरेक्टर पद की दौड़ में 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी और मुंबई पुलिस आयुक्त सुबोध कुमार जायसवाल, उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के प्रमुख वाईसी मोदी आगे चल रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट द्वारा 2004 में तय दिशानिर्देशों के अनुसार, आईपीएस के चार सबसे पुराने बैच के सेवारत अधिकारी शीर्ष पद के दावेदार होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो