scriptपूर्व सैनिकों को OROP दी ही नहीं, मोदीजी झूठ बोल रहे हैं : राहुल | PM Modi lying, OROP not implemented, only pension enhanced: Rahul | Patrika News

पूर्व सैनिकों को OROP दी ही नहीं, मोदीजी झूठ बोल रहे हैं : राहुल

Published: Nov 04, 2016 11:31:00 pm

राहुल गांधी ने पूर्व सैनिक राम किशन ग्रेवाल खुदकुशी केस और  वन रैंक वन पेंशन (OROP) योजना के मामले में मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है…

Rahul Gandhi writes to PM Modi

Rahul Gandhi writes to PM Modi

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व सैनिक राम किशन ग्रेवाल खुदकुशी केस और वन रैंक वन पेंशन (OROP) योजना के मामले में मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। राहुल ने यहां पार्टी मुख्यालय में लगभग 70 पूर्व सैनिकों के साथ एक घंटे से ज्यादा समय तक चली मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि मोदी सरकार ओआरओपी पर पूर्व सैनिकों से लगातार झूठ बोल रही है और उन्हें धोखा दे रही है।



उन्होंने कहा कि सरकार जिसे ओआरओपी कह रही है वह असल में पेंशन में बढ़ोतरी है। उन्होंने कहा, यह सेना का प्रत्येक जवान, कर्नल और जनरल जानता है कि मोदी सरकार जिसे ओआरओपी बता रही है वह ओआरओपी नहीं है। OROP को लागू करने के सरकार के दावे पर कांग्रेस नेता ने सवाल किया, यदि सरकार ने ओआरओपी लागू कर दिया है तो पूर्व सैनिक यहां जंतर मंतर पर धरने पर क्यों बैठे हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों ने देश की सेवा के लिए अपनी जिंदगी का पूरा वक्त दिया है और ओआरओपी उनका हक है इसलिए सरकार को उन्हें उनका हक देना पड़ेगा।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने आरोप लगाया कि जंतर मंतर पर आत्महत्या करने वाले पूर्व सैनिक राम किशन ग्रेवाल के परिवार के सदस्यों को घसीटा गया और उनसे अभद्र व्यवहार किया गया था। किसी भी सरकार को सेना के लोगों को ही नहीं बल्कि किसी भी नागरिक के साथ इस तरह का व्यवहार नहीं करना चाहिए और मोदी तथा सरकार को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। राहुल ने कहा कि सरकार को ओआरओपी को उसकी मूल भावना में लागू करना चाहिए। यह सैनिकों का हक और इसे उन्हें दिया जाना चाहिए।

पूर्व सैनिकों के साथ बैठक में राहुल के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी, वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा तथा राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला भी शामिल थे। इससे पहले एंटनी ने कहा कि OROP का तात्पर्य यह है कि कोई सैनिक चाहे कभी सेवा सेवानिवृत हुआ हो, उसकी पेंशन उसके रैेेंक में समान अवधि तक सेवारत रहे सैनिक की पेंशन के बराबर होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो