scriptमन की बात की बात में बोले पीएम मोदी, पहले करें भारत भ्रमण बाद में जाएं विदेश घूमने | Pm modi maan ki bat 33rd eipsode | Patrika News

मन की बात की बात में बोले पीएम मोदी, पहले करें भारत भ्रमण बाद में जाएं विदेश घूमने

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2017 11:59:17 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

पीएम मोदी ने कहा कि ‘मन की बात’ कार्यक्रम के सफर को 3 साल हो गए हैं, ये मेरे नहीं बल्कि देशवासियों के मन की बात है।

modi
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ का 33वां एपिसोड किया। पीएम मोदी ने अपने इस एपिसोड की शुरुआत खादी को लेकर की, पीएम मोदी ने कहा कि ‘मन की बात’ कार्यक्रम के सफर को 3 साल हो गए हैं, ये मेरे नहीं बल्कि देशवासियों के मन की बात है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश भर से लोग महीने भर सुझाव भेजते रहते हैं. लोगों के सुझावों का परिणाम है कि सरकार का समस्याओं पर ध्यान गया है।
– इसके बाद पीएम मोदी ने सेल्फी विद डॉटर और खादी अभियान का जिक्र किया। पीएम ने कहा कि मन की बात का असर इन दोनों अभियानों पर देखने को मिला है। पीएम मोदी ने खादी को लेकर कहा कि खादी के प्रति लोगों की रुचि बढ़ी है, 2 अक्टूबर को खादी में डिस्काउंट दिया जाता है, खादी के अभियान को और आगे बढ़ाएंगे, खादी खरीदकर गरीब के घर में दिवाली का दिया जलाएंगे, खादी की खरीद से गरीब के घर का चूल्हा चलता है।

– वाराणसी का खादी आश्रम 26 साल से बंद पड़ा है, लेकिन अब वो फिर से चालू हो गया है, उसकी वजह से कई गरीबों को रोजगार मिला है।

– इसके बाद पीएम मोदी ने स्वच्छता अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले महीने मन की बात में हमने संकल्प लिया था कि गांधी जयंती से पहले 15 दिन स्वच्छता अभियान चलाएंगे और देश को इससे जोड़ेंगे, मैं इसके लिए राष्ट्रपति जी का धन्यवाद कहना चाहता हूं, जिन्होंने इस अभियान की शुरुआत की।
– पीएम मोदी ने कहा कि देश के वर्ग ने इसे अपना कार्यक्रम माना है। चाहे खिलाड़ी हो, अभिनेता हो, किसान हो या मजदूर हों या फिर सामान्य लोग सभी ने इस अभियान में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया है। स्वच्छता अभियान के पहले ही दिन हजारों लोग जुड़ गए। पीएम ने स्वच्छता को लेकर बच्चों में बढ़ी जागरूकता की भी तारीफ की, उन्होंने कहा कि मैं मीडिया के लोगों को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने भी इस अभियान को लोगों तक खूब पहुंचाया है।
– पीएम मोदी ने कहा कि, पिछले दिनों श्रीनगर के एक युवक बिलाल डार ने मेरा ध्यान आकर्षित किया है। दरअसल, श्रीनगर नगर निगम ने बिलाल को स्वच्छता अभियान का ब्रैंड एबेंसडर बनाया है, वो कोई हस्ती नहीं है, श्रीनगर नगर निगम को मैं बधाई देता हूं इसके लिए, बिलाल ने सलाना 12 हजार किलोग्रम कूड़ा साफ किया, बिलाल डार डल झील में सफाई का काम करता है, बिलाल पूरे देश के लिए प्रेरणा है।
– पीएम मोदी ने अक्टूबर के महीने में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती को याद करते हुए कहा कि ये महीना महापुरुषों का है, जिन्होंने देश के लिए काफी कष्ट झेला है। पीएम मोदी ने महात्मा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री, नानाजी देशमुख, सरदार वल्लभ भाई पटेल, दीनदयाल उपाध्याय को याद को याद करते हुए अक्टूबर को इन महापुरुषों का महीना बताया।

– पीएम ने कहा कि नानाजी देशमुख ने ग्रामोदोय के लिए काम किया और इसके लिए आदर पैदा होता है। पीएम ने बताया कि नानाजी देशमुख पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को खूब याद किया करते थे। वहीं दीन दयाल उपाध्याय ने गरीबों के लिए काम किया है, इन महापुरुषों का स्मरण करना, भविष्य के लिए नई दिशा दिखाता है।

– पीएम ने आगे कहा कि ज्यादातर लोग छुट्टियों में टूर के लिए विदेश जाते हैं, लेकिन कितनी हैरानी की बात है कि हम अपने ही देश से अंजान रहते हैं, इसलिए हमें अपने देश को भी देखना चाहिए और भारत भ्रमण करना चाहिए। इससे देश को समझने में मदद मिलती है। पीएम ने कहा कि सभी महापुरुषों ने भारत को जीने की कोशिश की है।
– पीएम ने कहा कि मैनें देश के 500 से ज्यादा जिलों का भ्रमण किया है, विविधता में एकता सिर्फ नारा नहीं, हमारी शक्ति का प्रतीक है। मैं आग्रह करूंगा कि इन छुट्टियों में भारत भ्रमण के लिए निकलिए, इससे आपका जीवन समृद्ध बना रहेगा। उन्होंने टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लोगों से अपने राज्यों के सात प्रमुख टूरिस्ट स्थलों के बारे में नरेंद्र मोदी ऐप और तमाम अन्य साइटों पर लिखने की अपील की, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इन स्थानों के बारे में जानकारी मिल पाए।
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में आखिर में महिला सशक्तिकरण की बात की। पीएम ने हाल ही में भारतीय सेना ज्वॉइन करने वाली लेफ्टिनेंट स्वाति और लेफ्टिनेंट निधि को बधाई दी और कहा कि आपने महिला शक्ति और देशभक्ति की प्रेरक मिसाल कायम की है। पीएम ने इस दौरान फीफा अंडर -17 वर्ल्ड कप के आयोजन के बारे में बात करते हुए कहा कि पूरा विश्व हमारे यहां खेलने आ रहा है, इसलिए हम भी इस खेल में जुट जाएं। आखिर में पीएम मोदी ने सभी देशवासियों को नवरात्री की शुभकामनाएं दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो