scriptपीएम मोदी का मिशन 2022: करोड़ों लोगों ने सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल ना करने का लिया संकल्प | PM Modi: Millions people pledged for No to Single Use Plastic | Patrika News

पीएम मोदी का मिशन 2022: करोड़ों लोगों ने सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल ना करने का लिया संकल्प

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2019 11:27:17 pm

पीएम मोदी ने साबरमती रिवर फ्रंट पर दी जानकारी
देशवासियों से कहा कि हर व्यक्ति ले एक संकल्प
राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों के बारे में सोचने का किया आग्रह

साबरमती रिवर फ्रंट पर बोलते पीएम मोदी

साबरमती रिवर फ्रंट पर बोलते पीएम मोदी

अहमदाबाद। महात्मा गांधी की 150 जयंती पर साबरमती रिवरफ्रंट पर स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह देखने को मिलने लगा है कि प्लास्टिक के कैरी बैग का उपयोग बहुत तेज़ी से घट रहा है। यह भी जानकारी है कि आज देशभर में करोड़ों लोगों ने सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने का संकल्प लिया है। पीएम ने 2022 तक देश को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाने लक्ष्य हासिल करने का आह्वान किया।
पीएम ने कहा, “सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने से पर्यावरण का तो भला होगा ही, हमारे शहरों की सड़कों और सीवेज को ब्लॉक करने वाली बड़ी समस्या का समाधान भी होगा। इससे हमारे पशुधन की, समुद्री जीवन की भी रक्षा होगी।”
देशवासियों से पीएम मोदी का आह्वान, बापू के सपनों का हिंदुस्तान बनाना है

उन्होंने आगे कहा, “मैं फिर से कह रहा हूं। हमारे इस आंदोलन के मूल में व्यवहार परिवर्तन करना जरूरी है। यह परिवर्तन पहले स्वयं से होता है। संवेदना से होता है। यही सीख हमें, गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री के जीवन से मिलती है।”
https://twitter.com/hashtag/MannMeinBapu?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने बताया, “स्वच्छता, पर्यावरण सुरक्षा और जीव सुरक्षा, ये तीनों विषय गांधी जी को पसंद थे। प्लास्टिक इन तीनों के लिए बहुत बड़ा खतरा है। लिहाजा वर्ष 2022 तक देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने का लक्ष्य हमें हासिल करना है। बीते तीन हफ्ते में स्वच्छता ही सेवा के माध्यम से पूरे देश ने इस अभियान को बहुत गति दी है। मुझे बताया गया है कि करीब 20 हजार टन प्लास्टिक का कचरा इस दौरान इकट्ठा किया गया है।”
इससे पहले साबरमती आश्रम में बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम मोदी बुधवार रात साबरमती रिवरफ्रंट पहुंचेे। यहां पर आयोजित स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने भारत को खुले में शौचमुक्त बनाने में योगदान देने वाले स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने घोषणा की कि हिंदुस्तान खुले में शौच मुक्त हो गया है।
बापू की 150वीं जयंती पर पीएम मोदी ने की घोषणा, खुले में शौच मुक्त हो गया हिंदुस्तान

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा, “आज से पांच वर्ष पहले जब लाल किले से मैंने स्वच्छ भारत के लिए देशवासियों का आह्वान किया था, तब हमारे पास सिर्फ जनविश्वास और बापू का अमर संदेश था। बापू कहते थे कि दुनिया में जो बदलाव आप देखना चाहते हैं, पहले वो स्वयं में लाना होगा।”
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने कहा, “इसी मंत्र पर चलते हुए हम सभी ने झाड़ू उठाई और निकल पड़े सफाई करने। चाहे कोई भी उम्र हो, कैसी भी सामाजिक-आर्थिक स्थिति हो, स्वच्छता-गरिमा और सम्मान के इस यज्ञ में हर किसी ने अपना योगदान दिया है। जिस शौचालय की बात करने में कभी झिझक होती थी, वो शौचालय आज देश की सोच का अहम हिस्सा हो गया है।”
चंद्रयान-2: इसरो ने अभी भी नहीं छोड़ी उम्मीद, विक्रम लैंडर से संपर्क की कोशिश जारी

पीएम ने आगे कहा, “आज हमारी इस सफलता से दुनिया हैरान है। आज पूरी दुनिया हमें इसके लिए पुरस्कृत कर रही है। सम्मान दे रही है। केवल 60 महीने में 60 करोड़ से अधिक आबादी को शौचालय की सुविधा देना, 11 करोड़ से ज्यादा शौचालयों का निर्माण, यह सुनकर दुनिया अचंभित है।”

ट्रेंडिंग वीडियो