scriptबांग्लादेश दौरे पर सीमा विवाद सुलझा मिसाल पेश करेंगे मोदी | PM Modi's Bangladesh visit: new chapter in the relationship between India and Bangladesh | Patrika News

बांग्लादेश दौरे पर सीमा विवाद सुलझा मिसाल पेश करेंगे मोदी

Published: Jun 05, 2015 11:27:00 pm

मोदी शनिवार को बांग्लादेश दौरे पर रवाना होंगे। इस एतिहासिक दौरे पर मोदी बांग्लादेश की शेख हसीना के साथ वार्ता करेंगे

Narendra Modi

Narendra Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर रवाना होंगे। इस एतिहासिक दौरे पर मोदी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ वार्ता करेंगे और दो सीमापार बस सेवाओं को हरी झंडी दिखाएंगे। विदेश सचवि एस. जयशंकर ने मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की 36 घंटे की ढाका यात्रा के दौरान भूमि सीमा समझौता आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेगा। उन्होंने कहा कि भारत फिलहाल बांग्लादेश को 500 मेगावाट बिजली देता है। यह जल्द ही अपनी बिजली आपूर्ति को बढ़ाएगा और इस बार पूर्वी बांग्लादेश को बिजली देगा। भारत बांग्लादेश में ऊर्जा स्थिति को बेहतर बनाने के लिए सहायता के तौर पर डीजल की आपूर्ति करेगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे जिसके बाद से बांग्लादेश के टीवी कार्यक्रम भारत में भी देखे जा सकेंगे।

जयशंकर ने कहा कि भूमि सीमा समझौते के अनुमोदन से न केवल सरकार की “पड़ोस को प्राथमिकता” की नीति की अभिपुष्टि होती है बल्कि इससे भारत की “एक्ट ईस्ट नीति” को भी बढ़ावा मिलेगा। यात्रा के कार्यक्रम का ब्योरा देते हुए उन्होंने कहा कि मोदी देर सुबह ढाका पहुंचेंगे, जिसके बाद उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा। इसके बाद वह राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाएंगे और वहां से देश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान के बंगबंधु स्मृति संग्रहालय जाएंगे। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और ममता बनर्जी के साथ दोपहर के भोजन के बाद मोदी दो सीमापार बस सेवाओं, कोलकाता-ढाका-अगरतला बस सेवा और ढाका-गुवाहाटी-शिलांग बस सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद मोदी और हसीना भूमि की अदला-बदली के क्रियान्वयन के लिए भूमि सीमा समझौते से संबंधित दस्तावेजों और नियमों के आदान प्रदान के समारोह में हिस्सा लेंगे।

दोनों नेताओं के बीच इसके बाद द्विपक्षीय वार्ता होगी। इस वार्ता में कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे और दोनों देश कई परियोजनाओं की सांकेतिक नींव रखेंगे। इसके बाद दोनों नेता अपना संयुक्त बयान जारी करेंगे। मोदी, शेख हसीना द्वारा आयोजित एक रात्रि भोज में शामिल होंगे। इसके बाद अगले दिन मोदी श्रीश्री ढाकेश्वरी मंदिर, रामकृष्ण मिशन और ढाका में भारतीय उच्चायुक्त के नए दूतावास परिसर का दौरा करेंगे। वह बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद के साथ दोपहर भोज पर मिलेंगे और उनसे बातचीत करेंगे।

मोदी इसके बाद कई बांग्लादेशी नेताओं, राजनीतिज्ञों और व्यवसाइयों से मुलाकात करेंगे। विपक्ष की नेता बेगम रौशन इरशाद और पूर्व प्रधानमंत्री और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की अध्यक्ष बेगम खालिदा जिया भी इस दौरान मोदी से मुलाकात करेंगीं। वह बांग्लादेश के वामपंथी दलों के नेताओं और उद्योगपतियों से भी मुलाकात करेंगे। स्वदेश रवाना होने से पहले मोदी बंगबंधु स्टेडियम में बांग्लादेश के विभिन्न समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो