scriptटीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन में बोले PM मोदी, 2025 तक TB मुक्त होगा भारत | PM Modi said India will be free from TB by 2025 | Patrika News

टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन में बोले PM मोदी, 2025 तक TB मुक्त होगा भारत

Published: Mar 13, 2018 03:34:58 pm

Submitted by:

Mohit sharma

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि टीबी को 25 साल पहले WHO द्वारा इमरजेंसी घोषित किया गया था, तभी से इसके खिलाफ अभियान चल रहा है।

PM modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज दिल्ली के विज्ञान भवन में टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन का उद्धघाटन किया, मोदी ने अपने संबोधन में उन्होंने 2025 तक भारत से टीबी का उन्मूलन करने की बात कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि टीबी को 25 साल पहले WHO द्वारा इमरजेंसी घोषित किया गया था, तभी से इसके खिलाफ अभियान चल रहा है। भारत भी पिछले काफी समय से टीबी के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगर 10 से 15 साल के बाद भी हम टीबी रोकने में सफल नहीं हो सके, तो हमें अपनी सोच बदलनी होगी। टीबी की स्थिति का विश्लेषण करना जरूरी है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस लड़ाई में प्राइवेट सेक्टर को भी शामिल करने की बात कही है। मोदी का कहना है कि दुनिया में टीबी को खत्म करने के लिए 2030 का समय तय किया है, लेकिन भारत ने अपने लिए यह लक्ष्य 2025 रखा है।

केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर करें काम

प्रधानमंत्री ने कहा कि टीबी को भारत से मिटाने के लिए केंद्र और राज्य मिलकर इस मिशन को आगे बढ़ाएंगे। मैंने खुद सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखकर इस मिशन में शामिल होने की अपील की है। उन्होंने कहा कि हमें टीम इंडिया के रूप में इसको लेकर काम करना होगा। आपको बता दें कि अगले तीन वर्षो में टीबी के उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीतिक योजना को 12 हजार करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक मरीज को गुणवत्ता संपन्न रोग निदान, उपचार और समर्थन मिल सके। राष्ट्रीय रणनीतिक योजना का उद्देश्य टीबी के सभी रोगियों का पता लगा कर उन्हें उपचार मुहैया कराना है। इस कार्यक्रम में WHO के डॉयरेक्टर जनरल टेड्रोस ने कहा कि भारत की ओर से टीबी को खत्म करने के लिए जो अभियान शुरू किया जा रहा है, वह काफी सराहनीय है। टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन का आयोजन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय (SEARO) और स्टॉप टीबी पार्टनरशिप से किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो