scriptप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मई को पहुंचेंगे नेपाल, कई मुद्दों पर होगी बातचीत | PM Modi to visit Nepal on May 11 | Patrika News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मई को पहुंचेंगे नेपाल, कई मुद्दों पर होगी बातचीत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 23, 2018 09:17:18 pm

Submitted by:

mangal yadav

भारत-नेपाल के बीच रिश्तों में गर्मजोशी लाने के लिए पीएम मोदी अगले महीने दो दिनों की यात्रा पर नेपाल जा रहे हैं।

pm modi

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मई को नेपाल जो रहे हैं। पीएम यहां दो दिनों तक रुकेंगे। इसकी जानकारी नेपाली प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने सोमवार को दी। साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह तीसरा नेपाल दौरा है। मोदी की यह यात्रा 2015-16 में भारत-नेपाल सीमा पर आर्थिक नाकेबंदी के बाद दोनों देशों के बिगड़ते रिश्तों में गर्मजोशी लाने के प्रयास के तहत हो रही है। इससे पहले नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली पिछले महीने ही भारत के दौरे पर आए थे। मोदी के दौरे का कार्यक्रम ओली के भारत दौरे के दौरान ही बन गया था।

जनकपुर जाएंगे मोदी
प्रधानमंत्री मोदी अपनी नेपाल यात्रा के दौरान जनकपुर भी जाएंगे। साल 2014 में नेपाल दौरे के दौरान भी मोदी ने जनकपुर जाने की इच्छा जाहिर की थी, लेकिन तब नहीं जा सके थे। इस दौरान वह हिंदू तीर्थस्थल मुक्तिनाथ भी जा सकते हैं। नेपाल में भारतीय राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने रविवार को जनकपुर में प्रांत संख्या 2 के मुख्यमंत्री लाल बाबू राउत से मुलाकात की और मोदी के आगामी दौरे की तैयारियों पर चर्चा की। बताया जा रहा है कि इस यात्रा को अंतिम रुप देने के लिए सुरक्षा का जायजा लेने के लिए अग्रिम टीम नेपाल पहुंच चुकी है।

ये भी पढेंः और मजबूत हुई भारत-नेपाल की दोस्ती, नई दिल्ली से काठमांडू तक चलेगी ट्रेन

नेपाल से चीन-पाक को संदेश देने की कोशिश
दरअसल ऐसा माना जा रहा है कि हाल के दिनों में भारत का पुराना दोस्त नेपाल अब चीन के करीब जा रहा है। पाकिस्तान भी नेपाल को साधने की लगातार कोशिश कर रहा है। इसके अलावा साल 2015-16 में मधेशी आंदोलन के दौरान भारत की ओर से यहां आने वाले सामान पर पाबंदी लगाई गई थी जिसके बाद से नेपाल-भारत के संबंधों में खटास आयी थी। इन तमाम मुद्दों को देखते हुए पीएम मोदी का नेपाल दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो