scriptसाईं समाधि की शताब्दी पर शिरडी जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, 1918 में दशहरे के हुआ था देहावसान | PM Modi to vist Shirdi on century of Sai Samadhi | Patrika News

साईं समाधि की शताब्दी पर शिरडी जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, 1918 में दशहरे के हुआ था देहावसान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 18, 2018 10:49:34 pm

साईंबाबा का देहावसान 1918 में दशहरा के ही दिन अहमद नगर जिले के शिरडी गांव में हुआ था। उनकी समाधि की शताब्दी पर न्यास द्वारा पूरे साल उत्सव मनाया गया।

d

साईं समाधि की शताब्दी पर शिरडी जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, 1918 में दशहरे के हुआ था देहावसान

अहमदनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को शिरडी पहुंचेंगे। वह शिरडी साईंबाबा की समाधि के सौ साल होने पर पूरे साल चले महोत्सव के समापन समारोह में शिरकत करेंगे। यह जानकारी गुरुवार को पदाधिकारियों ने दी। प्रधानमंत्री एक विशेष विमान से शिरडी के नए हवाई अड्डे पर उतरेंगे और वहां से हेलीकॉप्टर से श्री साईंबाबा संस्थान न्यास के लिए रवाना होंगे। वहां मंदिर में विशेष पूजा करने के बाद एक विशेष ध्वजा फहराएंगे।
सभी समुदायों में पूजनीय साईंबाबा का देहावसान 1918 में दशहरा के ही दिन अहमद नगर जिले के शिरडी गांव में हुआ था। उनकी समाधि की शताब्दी पर न्यास द्वारा पूरे साल उत्सव मनाया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक अक्टूबर 2017 को शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन किया था। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दिसंबर 2017 में वैश्विक साईं मंदिर सम्मेलन का उद्घाटन किया और पूरे साल छोटे-बड़े उत्सवों का आयोजन चलता रहा।
समारोह के समापन पर मोदी पहुंच रहे हैं। समारोह में देश-विदेश से एक करोड़ श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। श्री साईंबाबा संस्थान न्यास के अध्यक्ष सुरेश हवारे ने बताया कि मोदी साईंबाबा शताब्दी पर उनकी याद में चांदी का सिक्का जारी करेंगे। प्रधानमंत्री यहां नए भवन, 159 करोड़ रुपए की लागत से विशाल शैक्षणिक भवन, ताराघर, मोम संग्रहालय, साईं उद्यान और थीम पार्क समेत प्रमुख परियोजनाओं का भूमिपूजन करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो