scriptदेहरादून आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन, जानिए रूट, टाइमिंग, स्टॉपेज, किराया सहित सभी जानकारी | PM Modi virtually flags off Dehradun Anand Vihar Vande Bharat Express Train, Know Route, Stopage and Fare | Patrika News

देहरादून आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन, जानिए रूट, टाइमिंग, स्टॉपेज, किराया सहित सभी जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2023 12:22:13 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Dehradun Anand Vihar Vande Bharat Express Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तराखंड को पहले वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात दी। पीएम मोदी ने वर्चुअली देहरादून-आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
 

देहरादून आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन, जानिए रूट, टाइमिंग सहित सबकुछ

देहरादून आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन, जानिए रूट, टाइमिंग सहित सबकुछ

Dehradun Anand Vihar Vande Bharat Express Train: अब देहरादून से दिल्ली का सफर मात्र चार घंटे 45 मिनट में पूरा होगा। अभी करीब 280 किलोमीटर की इस यात्रा में करीब 5.30 से 6 घंटे का समय लगता था। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून-आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का वर्चुअली उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली और देहरादून के बीच ये चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की राजधानी को और तेज गति से जोड़ेगी। इस ट्रेन से दिल्ली और देहरादून के बीच रेल सफर में अब समय काफी कम हो जाएगा। ट्रेन में जो सुविधाएं हैं वो इस सफर को आनंद दायक बनाने वाली है। पीएम मोदी ने इस वर्चुअली उद्घाटन के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह दामी देहरादून में मौजूद रहे।


विपक्ष पर भी पीएम मोदी ने साधा निशाना

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत में हाई-स्पीड ट्रेनों को लेकर भी पहले की सरकारों ने बड़े-बड़े दावे किए, लेकिन कई-कई साल बीत गए, हाई-स्पीड ट्रेन तो छोड़िए…रेल नेटवर्क से मानवरहित फाटक तक हटा नहीं पाए थे। बिजलीकरण की स्थिति तो और बतदर थी। पहले लंबे समय तक जिन दलों की सरकारें रहीं, उन्होंने देश की इस जरूरत को कभी समझा ही नहीं। उन दलों का ध्यान घोटालों पर था, भ्रष्टाचार पर था, परिवारवाद के अंदर ही वो सिमटे हुए थे।

 

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw


उत्तराखंड का विकास सराहनीयः पीएम मोदी

पीएम मोदी आगे कहा कि मुझे विश्वास है कि ये देवभूमि आने वाले समय में पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना के आकर्षण का केंद्र बनेगी। हमें इस सामर्थ्य के अनुरूप ही उत्तराखंड का विकास करना होगा। उत्तराखंड देवभूमि है, मुझे याद है…जब मैं बाबा केदारनाथ का दर्शन करने गया था तो दर्शन के बाद अनायास ही मेरे मुख से कुछ पंक्तियां निकली थीं। ये पंक्तियां थीं- ये दशक उत्तराखंड का दशक होगा। उत्तराखंड आज जिस तरह से कानून व्यवस्था को सर्वोपरि रखते हुए, विकास को आगे बढ़ा रहा है…वो बहुत सराहनीय है।

देवभूमि के लिए आज का दिन बहुत सौभाग्यशालीः अश्विनी वैष्णव

उत्तराखंड को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन के मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आज बहुत सौभाग्य का दिन है..पीएम आज देवभूमि को वंदे भारत की बहुत बड़ी सौगात दे रहे हैं। आज से 10 साल जब रेलवे की विकास की बात आती थी तो केंद्र सरकार की तरफ से 187 करोड़ रुपए मिलते थे और 2014 में मोदी जी जब आए तो उन्होंने तुरंत उत्तराखंड के लिए फंड की व्यवस्था की। उत्तराखंड में रेलवे के लिए 2000-4000 करोड़ रुपए तक की व्यवस्था की और इस बार उन्होंने 5000 करोड़ रुपए की व्यवस्था की।

https://twitter.com/narendramodi/status/1661544124502114306?ref_src=twsrc%5Etfw


देहरादून से दिल्ली के बीच इन पांच शहरों में रुकेगी ट्रेन

देहरादून-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन 28 मई से नियमित रूप से चलेगी। यह ट्रेन देहरादून से सुबह सात बजे चलकर आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सुबह 11.45 बजे पहुंचेगी। वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में बुधवार को छोड़कर बाकी छह दिन चलेगी। देहरादून और दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन के सिर्फ पांच स्टॉपेज बनाए गए हैं। इनमें हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ शामिल हैं।

देहरादून-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन का किराया?

22457 देहरादून-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन का किराया एसी चेयर कार में 1065 रुपए जबकि executive chair car का किराया 1890 रुपए तय की गई है। वहीं इस ट्रेन की औसत रफ्तार 63.41 जबकि अधिकतम रफ्तार 110 किलोमीटर प्रतिघंटा तय की गई है।

 

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


देहरादून से दिल्ली का शेड्यूल

स्टेशन- समय
देहरादून- सुबह 7.00 बजे
हरिद्वार- 8.04 बजे
रुड़की- 8.49 बजे
सहारनपुर- 9.27 बजे
मुजफ्फरगनर- 10.07 बजे
मेरठ- 10.37 बजे
आनंद विहार रेलवे स्टेशन- सुबह 11.45 बजे

दिल्ली से देहरादून का शेड्यूल

आनंद विहार- शाम 5.20 बजे
मेरठ- 6.38
मुजफ्फरनगर- 7.08
सहारनपुर- 7.55
रुड़की- 8.31
हरिद्वार- 9.15
देहरादून- रात 10.35 बजे

यह भी पढ़ें – हावड़ा-पुरी के बीच चली 17वीं Vande Bharat; एक वंदे भारत के निर्माण में कितना आता खर्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो