scriptअंतरिक्ष में इतिहास रचने में भारत को बस कुछ घंटे बाकी, दुनिया लगाए है टकटकी | Chandrayaan-2: India ready to make history, PM Modi reached Bengaluru | Patrika News
विविध भारत

अंतरिक्ष में इतिहास रचने में भारत को बस कुछ घंटे बाकी, दुनिया लगाए है टकटकी

तीन घंटे के अंदर भारत रचेगा इतिहास

इसरो के बेंगलूरु केंद्र पर पीएम मोदी के साथ करीब 70 स्कूली बच्चे भी होंगें

दुनिया में चंद्रयान की धूम

इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए देश-दुनिया में छाई है बेसब्री

chandrayaan_2_isro.jpg

w

नई दिल्ली। देश-विदेश और दुनिया के बाद अब हिंदुस्तान कुछ ही देर में अंतरिक्ष में भी इतिहास रचने वाला है। शनिवार की शुरुआत इस शताब्दी की ऐसी तारीख बन जाएगी, जिसे दुनिया याद रखेगी। शनिवार शुरू होने के कुछ घंटों बाद चंद्रयान-2 का विक्रम लैंडर चंद्रमा पर लैंड करेगा। इस ऐतिहासिक क्षण को अपनी आंखों से देखने और गवाह बनने के लिए देश ही नहीं दुनिया बेकरार है। इसके लिए बेंगलूरु स्थित इसरो मुख्यालय में पीएम मोदी भी मौजूद रहेंगे। यहां पर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और इस घटना की लाइव ब्रॉडकास्टिंग की जाएगी।
इसका मतलब भारत अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक बार फिर से इतिहास रचने के लिए तैयार है। पीएम मोदी कुछ देर पहले बेंगलूरु एयरपोर्ट पर उतरे। यहां पर कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला, मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा समेत तमाम नेताओं ने उनका स्वागत किया।
इसरो मुख्यालय में चंद्रयान-2 को लेकर पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। चंद्रयान-2 मिशन की सफलता के साथ ही पीएम मोदी को लाइव कवरेज के दौरान कोई परेशानी न आए, इसके लिए सारी व्यवस्थाएं जांच ली गई हैं।
https://twitter.com/isro/status/1170035984622182400?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Chandrayaan2?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
चंद्रयान-2 से विक्रम लैंडर शनिवार को 1.30 am से लेकर 2.30 am के बीच चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। सफलतापूर्वक यह पूरी प्रक्रिया होने के बाद भारत दुनिया का पहला ऐसा देश बन जाएगा, जो चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचेगा। जबकि रूस, अमरीका और चीन के बाद चांद की सतह पर पहुंचने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा।
https://twitter.com/hashtag/Chandrayaan2?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/narendramodi/status/1169878325763788800?ref_src=twsrc%5Etfw
देश की इस महत्वपूर्ण उपलब्धि का गवाह बनने के लिए पीएम मोदी खुद बेंगलूरु स्थित ISRO सेंटर में उपस्थित रहेंगे। सभी को पता है कि पीएम मोदी चंद्रयान-2 को लेकर काफी उत्साहित हैं। वह स्वयं 22 जुलाई को इस मिशन की शुरुआत से लेकर अब तक इसके हर अपडेट सीधे प्राप्त कर रहे हैं।
https://twitter.com/narendramodi/status/1169878328196526082?ref_src=twsrc%5Etfw
शनिवार को जब चंद्रमा की सतह पर भारत का विक्रम उतरेगा, तब इस मौके को वैज्ञानिकों के बीच लाइव देखने पीएम मोदी उनके साथ रहेंगे। पीएम मोदी के साथ इसरो केंद्र में 60-70 स्कूली बच्चे भी मौजूद रहेंगे।
https://twitter.com/narendramodi/status/1169878791360925697?ref_src=twsrc%5Etfw
कक्षा 8 से 10 में पढ़ने वाले यह बच्चे प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के जरिये देशभर के तमाम स्कूलों से चुनकर लाए गए हैं और चंद्रमा पर इस ऐतिहासिक पल का लाइव ब्रॉडकास्ट देखने के लिए पीएम मोदी के साथ मौजूद रहेंगे।
विक्रम लैंडर के चांद के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर उतरने के बाद उसके भीतर से एक रोवर लैंडर बाहर निकलेगा। यह चंद्रमा की सतह पर तमाम तरह की रिसर्च करेगा।

पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील भी की है कि सभी इस ऐतिहासिक पल के गवाह बनें और अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करें। जनता की कुछ तस्वीरों को स्वयं पीएम मोदी री-ट्वीट भी करेंगे।

Home / Miscellenous India / अंतरिक्ष में इतिहास रचने में भारत को बस कुछ घंटे बाकी, दुनिया लगाए है टकटकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो