scriptआज पूर्वोत्तर जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण | PM Narendra Modi begins visit of three northeast states today | Patrika News
विविध भारत

आज पूर्वोत्तर जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

प्रधानमंत्री सुबह के वक्त सबसे पहले गुवाहाटी पहुंचेगे जहां से वह ईटानगर की ओर रवाना होंगे

नई दिल्लीFeb 09, 2019 / 09:54 am

Mohit Saxena

modi

पूर्वोतर के विकास के लिए कई परियोजनाओं का लोकापर्ण करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पूर्वोत्तर के तीन राज्यों असम अरुणाचल और त्रिपुरा का दौरा करने वाले हैं। पीएम मोदी गुवाहाटी,ईटानगर और अगरतला जाएंगे। इस दौरान कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया जाएगा। प्रधानमंत्री सुबह के वक्त सबसे पहले गुवाहाटी पहुंचेगे जहां से वह ईटानगर की ओर रवाना होंगे।
एयरपोर्ट के निर्माण की आधारशिला रखी जाएगी

प्रधानमंत्री मोदी आईजी पार्क में विकास परियोजनाओं की एक श्रृंखला का लोकार्पण करने वाले हैं। ईटानगर के होलोंगी में ग्रीनफिल्ड एयरपोर्ट के निर्माण की आधारशिला रखी जाएगी। इस एयरपोर्ट के बनने से क्षेत्र में जहां यात्रा सुगम होगी,वहीं इससे राज्य में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। जोट में भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के स्थायी परिसर की आधारशिला जाएगी। इससे पूर्वोत्तर राज्यों के फिल्म में रुचि रखने वाले छात्रों को सुविधा होगी।
110 मेगावॉट के जलविद्युत संयंत्र

प्रधानमंत्री मोदी सिला सुरंगा की भी आधारशिला रखेंगे। इससे सभी मौसम में आम लोगों के साथ ही सुरक्षा बलों के लिए पूरे साल तवांग घाटी में आना-जाना संभव हो सकेगा। 110 मेगावॉट के जलविद्युत संयंत्र को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। अरुणाचल के पुनर्विकसित तेजु हवाई अड्डे का भी उद्घाटन किया जाएगा। इसी के साथ 50 स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केन्द्रों का उद्घाटन किया जाएगा। प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश में सभी घरों तक बिजली पहुंच जाने की भी घोषणा करेंगे।
प्राकृतिक गैस की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा गैस ग्रिड

प्रधानमंत्री ईटानगर से गुवाहटी वापस आएंगे जहां वह पूर्वोत्तर गैस ग्रिड की आधारशिला रखेंगे,जो पूरे क्षेत्र में प्राकृतिक गैस की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा। कामरूप, सचर, हेलाकांडी और करीमगंज जिलों में सिटी गैस वितरण नेटवर्क की भी आधरशिला रखी जाएगा। इसके जरिए उद्योगों और वाणिज्यिक इकाईयों में स्वच्छ ईंधन (पीएनजी) पहुंचाई जाएंगी। असम के तिनसुकिया में होलोंग मॉड्यूलर गैस प्रसंस्करण संयंत्र का उद्घाटन होगा।

Home / Miscellenous India / आज पूर्वोत्तर जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो