scriptपीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया पहला वॉर मेमोरियल, 25 हजार से अधिक शहीदों के लिखे हैं नाम | PM Narendra Modi inaugurated india's first National War Memorial and dedicates to nation | Patrika News

पीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया पहला वॉर मेमोरियल, 25 हजार से अधिक शहीदों के लिखे हैं नाम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2019 07:58:37 am

Submitted by:

Chandra Prakash

40 एकड़ में बना है हिंदुस्तान का पहला वॉर मेमोरियल
मेमोरियल 25 हजार 942 से ज्यादा वीर जवानों की यादें
मोदी सरकार ने ही अक्टूबर 2015 में मंजूरी दी थी।
सभी धर्म के गुरुओं ने वॉर मेमोरियल पर शांति पाठ किया

modi

वॉर मेमोरियल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान के पहले वॉर मेमोरियल को देश की जनता को समर्पित किया । वॉर मेमोरियल पर सभी धर्म के गुरुओं ने शांति पाठ किया। 40 एकड़ में बना ये मेमोरियल 25 हजार 942 से ज्यादा वीर जवानों की याद में बनाया गया है। इंडिया गेट के पास बने नेशनल वॉर मेमोरियल को बनाने के लिए मोदी सरकार ने ही अक्टूबर 2015 में मंजूरी दी थी।

‘अब देश नई नीति से आगे बढ़ रहा’
देश के पूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सबसे पहले पुलवामा के शहीदों को नमन किया। उन्होंने कहा कि देश की भूमिका में सैनिकों के शौर्य और समर्पण का योगदान है। देश सैनिकों ने हमेशा पहला वार अपने ऊपर लिया है। अब देश नई नीति से आगे बढ़ रहा है।

https://twitter.com/ANI/status/1100001014634168320?ref_src=twsrc%5Etfw

पिछली सरकारों ने की सेना की अनदेखी: मोदी

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस सरकारों पर रक्षा सौदों और सेना की अनदेखी का आरोप लगाया और कहा कि पहले सरकारों ने अपनी कमाई का साधन बना लिया था। उन्होंने कहा कि पहले सरकारों ने देश के वीर बेटे-बेटियों के साथ सैनिकों और राष्ट्र की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया है। पीएम ने आगे कहा कि पिछली सरकारें जवानों के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट नहीं खरीदी लेकिन हमारी सरकार ने 2 लाख 30 हजार से ज्यादा बुलेट प्रूफ जैकेट की खरीदारी की है। इतना ही नहीं 72 हजार आधुनिक राइफल खरीदने का ऑर्डर दिया गया है।

‘मोदी नहीं देश की सभ्यता और संस्कृति महत्वपूर्ण’
मोदी ने कहा कि सेना ने हमेशा बेहतर जवाब दिया। हमारी सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेना में से एक है। हम सेना में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर काम कर रहे हैं। सरकार को नामुमकिन को मुमकिन बनाना आता है। उन्होंने कहा कि मोदी नहीं देश की सभ्यता और संस्कृति महत्वपूर्ण है। देश की परंपरा को एक परिवार के आगे महत्व नहीं मिला, देश निर्माण को लेकर मेरा लक्ष्य पवित्र है।

https://twitter.com/hashtag/NationalWarMemorial?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

वॉर मेमोरियल में क्या है खास

इस वॉर मेमोरियल में चार वृत्ताकार परिसर हैं। साथ ही एक ऊंचा स्मृति स्तंभ भी है, जिसके अंदर हमेशा अखंड ज्योति जलता रहेगा इस नेशनल वॉर मेमोरियल को ऐसे तैयार किया गया है, जिससे राजपथ और इसकी भव्य संरचना के साथ कोई छेड़छाड़ न हो। स्मारक में अमर चक्र, वीर चक्र, त्याग चक्र और रक्षा चक्र के साथ शाश्वत लौ भी जलती रहेगी। इसके साथ ही केंद्रित गोलाकार डिजाइन में बनाया गया यह स्मारक लगभग 40 एकड़ में फैला है और इसके केंद्र में 15 मीटर ऊंचा स्मारक स्तंभ बनाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो