scriptपुलवामा हमले पर प्रिंस के बयान पर रहेगी नजर, आतंकवाद के खिलाफ समर्थन की उम्मीद | PM Narendra Modi received Saudi Prince Mohammed bin Salman in new delhi | Patrika News

पुलवामा हमले पर प्रिंस के बयान पर रहेगी नजर, आतंकवाद के खिलाफ समर्थन की उम्मीद

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2019 12:21:54 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

भारत और सऊदी अरब के बीच पांच समझौते हो सकते हैं।
पुलवामा हमले का जिक्र भी पीएम मोदी सऊदी अरब के प्रिंस से कर सकते हैं

सऊदी अरब के प्रिंस का एयरपोर्ट पर PM मोदी ने किया स्वागत

सऊदी अरब के प्रिंस का एयरपोर्ट पर PM मोदी ने किया स्वागत

नई दिल्ली। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भारत पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। प्रिंस के दो दिवसीय दौरे में भारत और सऊदी के बीच कई अहम मसलों पर समझौते की उम्मीद जताई जा रही है।

भारत और सऊदी के संयुक्त बयान पर होगी नजर

बुधवार को सऊदी प्रिंस और पीएम नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय वार्ता है। भारत की पूरी कोशिश होगी कि संयुक्त बयान में पाक में तमाम आतंकी संगठनों को मिल रहे पनाह के मुद्दे पर सउदी अरब प्रतिक्रिया व्यक्त करे। प्रिंस सलमान सोमवार को पाकिस्तान में थे और वहां उनकी पीएम इमरान खान के साथ हुई वार्ता के बाद जारी बयान में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध लगाने संबंधी प्रावधानों का राजनीतिक इस्तेमाल किसी को नहीं करना चाहिए। यह सीधे तौर पर जैश के सरगना मौलाना मसूद अजहर पर भारत की तरफ से संयुक्त राष्ट्र का प्रतिबंध लगाने की चल रही कोशिशों की तरफ इशारा करता है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान की तरफ से खास आग्रह करने पर संयुक्त बयान में शामिल किया गया है।

बोले PM मोदी, शहीदों के ऋण से मुक्ति को बाबा विश्वनाथ और मां गंगे का आशीर्वाद लेने आया हूं

समझौतों से दोनों मुल्कों में सुधरेंगे संबंध

इस दौरे से सऊदी अरब और भारत के बीच राजनीति के साथ-साथ कारोबारी रिश्ते में भी सुधार आ सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि सलमान भारत में कई बड़े ऐलान कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोनों मुल्कों के बीच पांच समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। इनमें नौसैनिक अभ्यास, निवेश, पर्यटन, हाऊसिंग, सूचना और प्रसारण जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

पाकिस्तान से 20 अरब डॉलर का समझौता

क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान से 20 अरब डॉलर (करीब 1 लाख 43 हजार करोड़ रुपए) के समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इन सौदों में रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों में निवेश के अवसरों की खोज, खेल के क्षेत्र में सहयोग, सऊदी माल के आयात के लिए वित्तपोषण समझौता, बिजली उत्पादन की परियोजनाएं और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं का विकास शामिल है।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो