पीएम मोदी के लिए आ रहे हैं नए विमान, अत्याधुनिक सुविधाओं से होंगे लैस

पीएम मोदी के लिए आ रहे हैं नए विमान, अत्याधुनिक सुविधाओं से होंगे लैस

Dhiraj Kumar Sharma | Publish: Oct, 10 2019 12:31:46 PM (IST) | Updated: Oct, 10 2019 02:06:24 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • पीएम मोदी की ताकत में हो रहा है इजाफा
  • अब नए और स्पेशल विमान करेंगे विदेश यात्रा
  • एयरफोर्स के पायलट ही उड़ा सकेंगे उनका विमान

नई दिल्ली। देश में दोबारा सरकार बनाने के बाद पीएम मोदी का कद ना सिर्फ देश में बल्कि दुनिया में बढ़ा है। अब मोदी की पहचान एक वैश्विक नेता के रूप में होने लगी है। इसके पीछे बड़ी वजह है कि उनके विदेश दौरे। इन विदेशी दौरों पर पीएम मोदी ने ना कूटनीतिक चालें चली हैं बल्कि विदेशों में मौजूद भारतीयों के बीच भी बड़ी जगह बनाई है।

इस बीच जो बड़ी खबर आई है वो ये कि पीएम मोदी जिस विमान से विदेश यात्रा करते हैं उसे अब एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे। दरअसल अब तक उनके विमान को एयर इंडिया के पायलट ही उड़ाते थे।

काली घनी रात के बाद चांद पर आई रोशनी, इस हाल में लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान

2a9943144613adbc8587262dba15d735.jpg

पीएम मोदी के विमान अब कोई भी एयर इंडिया का पायलट नहीं उड़ाएगा। यही नहीं भारत के पास अगले साल जुलाई में दो कस्टमाइज्ड बी-777 प्लेन आएंगे। अभी बी-747 हैं, जिसमें प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति यात्रा करते हैं।

पीएम मोदी के विमान में होगा ये खास
अब नए दो बी-777 विमानों को अगले साल जुलाई से एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे। साथ ही इस विमान में नई मिसाइलें लगी होंगी जो आपातकाल की स्थिति में दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दे सकें।

ये होगा इन नए विमानों का नाम
ये नए विमान अमरीकी बोइंग विमान निर्माता कंपनीभारत पहुंचाएगी। इन्हें सिर्फ एयरफोर्स के पायलट ही उड़ाएंगे। इनको एयरइंडिया-वन कहा जाएगा।

एयरफोर्स के 4 से 6 पायलटों को एयर इंडिया पहले ही बी-777 उड़ाने की ट्रेनिंग दे चुकी है। इनके अलावा कुछ और पायलटों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

इसमें भी सिर्फ राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ही उड़ेंगे। इन दोनों विमानों में अलग से प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम, पेशेंट ट्रांसपोर्ट यूनिट और मेडिकल इमरजेंसी भी होगी।

310px-boeing_777-200er_cockpit.jpg

तेजी से चाल बदल रहा है मौसम, देश के इन राज्यों में अगले तीन होने वाली है भारी बारिश

इन दोनों विमानों के भारत आने के बाद सरकार को एयर इंडिया से विमान नहीं लेना पड़ेगा। इन विमानों को खरीदने के लिए केंद्र सरकार ने बजट में अलग से 4469.50 करोड़ का प्रावधान किया था।

इन दोनों बी-777 विमानों में स्टेस-ऑफ-द-आर्ट मिसाइल डिफेंस सिस्टम लगा होगा। इस मिसाइल डिफेंस सिस्टम का नाम है लार्ज एयरक्राफ्ट इंफ्रारेड काउंटरमेजर्स।
इसके अलावा इसमें सेल्फ प्रोटेक्शन सूट्स भी होंगे। इन दोनों डिफेंस सिस्टम की कीमत करीब 1349 करोड़ के आसपास है। यही दोनों सुरक्षा प्रणालियां अमरीकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन में भी लगे हुए हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned