PMUY : फ्री में LPG कनेक्शन लेने का आज है आखिरी मौका, जानें कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

  • Last Date for PMUY Registration : प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत फ्री सिलेंडर के साथ गैस कनेक्शन भी निशुल्क दिया जाता है
  • कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा

By: Soma Roy

Published: 30 Sep 2020, 10:20 AM IST

नई दिल्ली। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की महिलाओं को खाना पकाने में होने वाली दिक्कतों से बचाने के लिए सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) चला रही है। इसके तहत LPG सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाती है। कोरोना काल में बढ़ती दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने इसे गरीब कल्याण योजना से जोड़ा गया है। जिसमें गरीब परिवार की महिलाओं को तीन सिलेंडर और मुफ्त देने का ऐलान किया गया था। साथ ही उन्हें फ्री गैस कनेक्शन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही थी, लेकिन इसका लाभ उठाने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। आज के बाद फ्री में कनेक्शन नहीं मिल पाएगा। अगर आपने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है तो कुछ प्रक्रियाओं को पूरा करके आप अभी भी मुफ्त कनेक्शन ले सकते हैं।

आवेदन करने की प्रक्रिया
1.प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmuy.gov.in/ पर जाएं।
2.होमपेज पर दिए गए फॉर्म डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करें और अब फॉर्म में महिला का नाम, जिसके आधार पर कनेक्शन लिया गया हो, घर का पता एवं तारीख समेत अन्य जरूरी जानकारियां भरें।
3.इस फॉर्म को भरने के बाद अपने नजदीकी एलपीजी केंद्र पर इसे जमा करें। साथ ही फॉर्म में मांगे गए कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स की फोटोकॉपी जमा करें।
4.वितरक की ओर से आपके फॉर्म को वेरिफाई करके आगे प्रोसेस के लिए भेजा जाएगा। सभी जानकारियां सही पाए जाने पर आपको मुफ्त कनेक्शन उपलबध करा दिया जाएगा।

ITR भरने और राशन कार्ड को Aadhaar से लिंक करने समेत निपटा लें ये 5 काम, आज है आखिरी मौका

क्या है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना PMUY के तहत बीपीएल (BPL) कैटेगरी के लोग आते हैं। इस योजना के जरिए करीब 8 करोड़ BPL परिवारों को फ्री में LPG कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य है। उज्ज्वला योजना (PMUY) केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है। खाना पकाने के लिए परंपरागत तरीके आजमाने से महिलाओं के स्वास्थ को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए यह योजना चलाई गई है। लॉकडाउन के दौरान केंद्र सरकार ने इस योजना में कुछ और सहूलियतों को जोड़ा। इससे हर महीने एक सिलेंडर मुफ्त में दिए जाने का प्रावधान है। नियम के तहत सिलेंडर बुक करने के लिए उपभोक्ताओं को कम से कम 15 दिन का गैप रखना होगा। इस योजना के अंतर्गत 14.2 किलोग्राम वाले 3 सिलेंडर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की मदद से दिए जाएंगे।

Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned