scriptpnb fraud : कसा शिकंजा, विपुल अंबानी समेत 6 आरोपी 14 दिन की न्यायिक हिरासत में | pnb fraud including vipul ambani 6 sent to 14 day judicial custody | Patrika News

pnb fraud : कसा शिकंजा, विपुल अंबानी समेत 6 आरोपी 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2018 08:15:25 pm

Submitted by:

Mazkoor

सीबीआई ने बैंक के जनरल मैनेजर (ट्रेजरी) एसके चंद से भी पूछताछ की।

vipul ambani 6 sent to 14 day judicial custody

नई दिल्‍ली : पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक के घोटाले के मामले में सोमवार को सीबीआई ने नीरव मोदी के अंतरराष्‍ट्रीय ज्‍वेलरी कंपनी फायर स्‍टार के अध्‍यक्ष विपुल अंबानी सहित 6 आरोपियों को सीबीआई के विशेष न्‍यायालय में पेश किया। अदालत ने उन्‍हें 19 मार्च तक के लिए न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया। इसके अलावा बैंक के जनरल मैनेजर (ट्रेजरी) एसके चंद से भी उसने पूछताछ की।

मुकेश अंबानी के चचेरे भाई हैं विपुल
विपुल अंबानी रिलायंस ग्रुप के प्रमुख मुकेश अंबानी के चचेरे भाई हैं। सीबीआई ने 20 फरवरी को फायर स्टार के अध्‍यक्ष (फाइनेंस) विपुल अंबानी, सीनियर एग्जीक्यूटिव अर्जुन पाटिल, असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव कविता मनकिकर, नक्षत्र के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर कपिल खंडेलवाल, मैनेजर नितेन शाही, जनरल मैनेजर राजेश जिंदल को गिरफ्तार कर 21 फरवरी उन्‍हें मुंबई में स्पेशल सीबीआई कोर्ट में पेश किया था। कोर्ट ने इन्हें 5 मार्च तक के लिए पुलिस रिमांड पर भेज दिया था।

विवार को नीरव और मेहुल की कंपनी के 4 और अधिकारियों को किया था गिरफ्तार
इसी मामले में अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए सीबीआई ने नीरव मोदी ग्रुप ऑफ कंपनीज के 1 ऑडिटर समेत 2 अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही उसने मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि ग्रुप ऑफ कंपनीज के 1 डायरेक्टर को भी अपने शिकंजे में ले लिया है।

फर्जी एलओयू बनाने का आरोप
गिरफ्तार होने वाले अधिकारियों में फायर स्टार इंटरनेशनल लिमिटेड के तत्कालीन एजीएम (ऑपरेशन) मनीष के बोसामिया और तत्कालीन फाइनेंस मैनेजर अनिल पंड्या हैं। इन पर पीएनबी से लोन लेने के लिए फर्जी एलओयू बनाने का आरोप है। इनके अलावा मुंबई में सीए फर्म संपत एंड मेहता में पार्टनर संजय रामभिया को भी इसी मामले में गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार होने वाले चौथे अधिकारी गिली इंडिया लिमिडेट में तत्कालीन डायरेक्टर ए. शिव रमन नायर हैं। बताया जा रहा है कि गीतांजलि ग्रुप के डायरेक्टर होने के अलावा नायर पीएनबी को भेजे जाने वाले एलओयू और एफएलसी पर हस्‍ताक्षर करने वाले अधिकारी भी थे। सीबीआई की ओर से इस फर्जीवाड़े की जांच जारी है और पहले भी इन कंपनियों के कई अधिकारियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

ईडी ने मोदी और चोकसी की संपत्ति पर की थी कार्रवाई
इन अधिकारियों की गिरफ्तारी से पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की 62 अचल संपत्तियां अटैच की थीं। इनकी कीमत 1800 करोड़ रुपए से ज्‍यादा आंकी जा रही है। ये सभी अचल संपत्तियां दोनों आरोपियों की निजी संपत्ति है। मालूम हो कि इस फर्जीवाड़े और घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी फिलहाल देश से बाहर हैं। सीबीआई के बार-बार समन भेजने जाने के बावजूद वे जांच के लिए देश लौटने को तैयार नहीं हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो