script

डॉक्टरों का कमाल: Poland में पहली बार कोरोना रोगी का किया गया डबल Lung Transplant कामयाब !

Published: Sep 08, 2020 06:31:06 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के कारण एक शख्स का फेफड़ा खराब हो गया था, जिसके बाद ऑपरेशन के जरिए डॉक्टर्स, Lung Transplant कर उसकी जान बचाने में कामयाब रहे।
 

lung_transplan.jpg

Lung Transplan

नई दिल्ली। पोलैंड (Poland ) के एक प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टरों ने कोरोना से ठीक हुए 48 वर्षीय शख्स का लंग ट्रांसप्लांट (Lung Transplant) किया, जिसके बाद मरीज को बेहतर जीवन जीने की आशा दिखाई दी।

मिली जानकरी के मुताबिक कोरोना संक्रमण के चलते शख्स के दोनों फेफड़े बुरी तरह डैमेज हो चुके थे। हालत अधिक बिगडऩे पर उसे दक्षिणी पोलैंड के टायकी के एक अस्पताल में लाया गया। यहां उसके दोनों फेफड़ों को ट्रांसप्लांट किया गया। यह कोविड-19 के मरीज में हुआ पोलैंड का पहला डबल लंग ट्रांसप्लांट है।

डॉक्टरों का कहना है कि लंग ट्रांसप्लांट के बाद कोरोना संक्रमित 9 मरीज ठीक महसूस कर रहा है और इस हफ्ते भर के अंदर भेज दिया घर भेज दिया जाएगा।

कोरोना ने खराब कर दिए थे फेफड़े

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक 45 वर्षीय ग्रेज़गोरज़ लिपिंस्की पिछले महीने कोरोना के चपेट में आ गए थे। जिसके बाद उनके दोनों फेफड़े खराब हो गए। उनकी जान बचाने के लिए डबल लंग ट्रांसप्लांट ही एक मात्र तरीका था।

रिपोर्ट के मुताबिक लिपिंस्की को पोलैंड के टायकी के एक अस्पताल में भर्ती किया गया था। ये अस्पताल केवल कोरोना संक्रमित लोगों के लिए ही बनाया गया है। यहां उनका पिछले 20 दिनों से इलाज चल रहा था लेकिन हालत बिगड़ने के बाद उनके परिजन उन्हें सक्राको के यूनिवर्सिटी अस्पताल ले गए।

मरीज की हालत बेहतर

यहां वे 3 दिनों तक वेंटिलेटर पर रहे। जिसके बाद उनका डबल लंग ट्रांसप्लांट किया गया। यहां के डॉक्टरों के मुताबिक वे अब पहले से सही हैं और जल्द ही अपने घर जा सकेगें।

ट्रेंडिंग वीडियो