हरियाणा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली में पुलिस ने बढ़ाई चौकसी, सीमाओं पर खास व्यवस्था

  • दिल्ली पुलिस का दावा, मुस्तैदी से अपराध हुए कम
  • दोनों राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था सख्त की
  • पुलिस के खौफ से अपराधियों ने बदले अड्‌डे

हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने राज्य से लगी सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी है, ताकि हरियाणा के अपराधी दिल्ली में छिपकर कहीं कोई नई मुसीबत खड़ी न कर दें। हरियाणा में सुरक्षा इंतजाम पहले से ही चुस्त कर दिए गए हैं। दिल्ली पुलिस की संयुक्त आयुक्त स्तर की एक महिला अधिकारी के अनुसार- 'अपराधी छिपने के लिए कहीं भी पहुंचने की भरसक कोशिश करेंगे। ऐसे में नुकसान हरियाणा और दिल्ली दोनों राज्यों को हो सकता है। लिहाजा हरियाणा और दिल्ली से जुड़ी सीमाओं पर चौकसी बढ़ाना बेहद जरूरी था।'

जगह-जगह पर लगाए बेरीकेट्स

दिल्ली पुलिस ने जगह-जगह बेरीकेट्स लगा दिए हैं। जिन स्थानों पर सीसीटीवी काम नहीं कर रहे थे, उन्हें ठीक करवा दिया गया है, ताकि आपात स्थिति में दिल्ली-हरियाणा की सीमाओं पर होने वाली गतिविधियां सीसीटीवी में दर्ज रह सकें। पुलिस के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि- सीमाओं पर तैनात दोनों राज्यों के पुलिसकर्मियों पर भी नजर रखी जा रही है, ताकि कहीं किसी पुलिसकर्मी की लापरवाही का फायदा अपराधी किस्म के तत्व न उठा पाएं।"

सुरक्षा बंदोबस्त चुस्त करने का फायदा दिल्ली पुलिस को यह हुआ कि सघन छानबीन के दौरान बड़ी संख्या में अपराधी गिरफ्त में आए हैं। कई जगहों पर अवैध शराब जब्त की गई, विशेषकर द्वारका और बाहरी दिल्ली में इस सघन अभियान का सबसे ज्यादा फायदा देखने को मिल रहा है।

पुलिस की सतर्कता से अपराधियों ने बदले अड्डे

कई छोटे-मोटे अपराधियों को अवैध हथियारों के साथ भी पकड़ा जा चुका है। साथ ही एकदम सड़कों पर और इलाके में बढ़ी दिल्ली पुलिस की सतर्कता को देखते हुए तमाम अपराधी अपने अड्डों से खुद ही नौ-दो-ग्यारह हो चुके हैं। इससे भी इलाके में होने वाली छिटपुट घटनाओं में खासा कमी आई है। हरियाणा दिल्ली सीमा पर स्थित नरेला (दिल्ली), कुंडली (सोनीपत हरियाणा), फरीदाबाद, गुरुग्राम के आसपास दोनों ही राज्यों की पुलिस ने निगरानी बढ़ा दी है। दोनों राज्यों की पुलिस आपसी सामंजस्य से भी अपराधियों को चुनाव से पहले ही काबू करने के अभियान में जुटी है।

आपराधिक घटनाओं में आई कमी

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता अनिल मित्तल के अनुसार- 'एहतियातन सुरक्षा इंतजाम बेहद जरूरी थे। चुनाव के माहौल में ही छोटे-बड़े अपराधी ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। वे समझते हैं कि पुलिस चुनाव में व्यस्त है। उन्होंने कहा कि- दिल्ली पुलिस ने हरियाणा की सीमा पर मौजूद अपने इलाकों में जब से सुरक्षा बढ़ाई है, तब से उन इलाकों में होने वाली आपराधिक घटनाओं में भी कमी देखी जा रही है।'

Show More
Navyavesh Navrahi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned