scriptपोलियो की आहट! वैक्सीन में टाइप-2 वायरस की पुष्टि से मचा हड़कंप, महाराष्ट्र और यूपी में अलर्ट जारी | polio virus found in vaccine sample in india high alert up maharashtra | Patrika News

पोलियो की आहट! वैक्सीन में टाइप-2 वायरस की पुष्टि से मचा हड़कंप, महाराष्ट्र और यूपी में अलर्ट जारी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2018 09:39:31 am

भारत में फिर लौट सकती है पोलियो की बीमारी, अलर्ट पर यूपी और महाराष्ट्र

polio

पोलियो की आहट! वैक्सीन में टाइप-2 वायरस की पुष्टि से मचा हड़कंप, महाराष्ट्र और यूपी में अलर्ट जारी

नई दिल्ली। भारत में पोलियो ने एक बार फिर दस्तक दी है। हालांकि अभी इसकी बहुत छोटी सी शुरुआत हुई है लेकिन ये मौजूदगी ही सबसे बड़ी चिंता है। दरअसल . पिछले दिनों विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत से करीब-करीब पोलियो खात्मे की घोषणा कर चुका है ऐसे में इसकी आहट भविष्य के खतरे की घंटी है। दिल्ली से सटे गाजियाबाद स्थित मेडिकल कंपनी बायॉमेड की ओर से बनाई गई ओरल पोलियो वैक्सीन में टाइप-2 पोलियो वायरस पाए गए हैं। वैक्सीन में इस वायरस के पाए जाने की सूचना ने पोलियो उल्मूलन अभियान से जुड़े लोगों की चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में ये आशंका जताई जा रही है कि यह बीमारी एक बार फिर अपने पैर देश में फैला सकती है।
मौसम अलर्टः तमिलनाडु से लेकर जम्मू-कश्मीर तक कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

महाराष्ट्र और यूपी में अलर्ट जारी
वैक्सीन में पोलिया वायरस मिलने की सूचना बाद से हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस सूचना को गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द इसका हल ढूंढने के निर्देश जारी कर दिए है। वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा जा रहा है कि ये पोलियो वैक्सीन उत्तर प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र में बच्चों को पिलाए गए हैं। वायरस मिलने की खबर के बाद इन दोनों राज्यों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है।
ऐसे सामने आया मामला
सरकार की ओर से चलाए जा रहे पोलियो वैक्सिनेशन अभियान के लिए बायॉमेड कंपनी वैक्सीन की सप्लाई कर रही थी। सबसे पहले यह मामला तब सामने आया, जब दिल्ली से सटे गाजियाबाद के कुछ बच्चों के मल में इस वायरस के लक्षण पाए गए। इन सैंपल्स को जांच के लिए भेज दिया गया। जांच में यह साफ हुआ कि सैंपल में टाइप-2 पोलियो वायरस मौजूद हैं।
दवाई की बिक्री पर लगी रोक
जांच में पुष्टि होने के बाद बायॉमेड के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई और इसके मैनेजिंग डायरेक्टर को ही गिरफ्तार कर लिया गया। इसके अलावा ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने अगले आदेश तक बायॉमेड को किसी भी दवाई के निर्माण, बिक्री या वितरण पर रोक लगा दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो