script

दिल्ली में फिर से लागू होगा ऑड-ईवन! जानलेवा स्तर तक पहुंच गया है प्रदूषण का स्तर

Published: Oct 30, 2018 07:53:55 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

आपको बता दें कि दिल्ली में इससे पहले भी ऑड-ईवन व्यवस्था को लागू किया जा चुका है।

नई दिल्ली। दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण की समस्या बेहद गंभीर होती जा रही है। पड़ोसी राज्य हरियाणा और पंजाब में लगातार किसानों के द्वारा जलाई जा रही पराली की वजह से दिल्ली की आबोहवा बहुत जहरीली हो गई है। ऐसे में 1 नवंबर से राजधानी दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान लागू किया जाएगा। इसके अलावा फिर से ऑड-ईवेन को लागू करने पर भी विचार किया जा सकता है।

ऑड-ईवेन फिर से हो सकता है लागू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आने वाले दिनों में दिल्ली की हवा में सुधार नहीं होता है तो फिर से ऑड-ईवन को लागू किए जाने पर विचार किया जा सकता है। आपको बता दें कि दिल्ली में इससे पहले भी ऑड-ईवन व्यवस्था को लागू किया जा चुका है।

1 नवंबर से दिल्ली में लागू होगा ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान

वहीं दूसरी तरफ मंगलवार को ईपीसीए के चेयरमैन भूरे लाल ने भी प्रदूषण की गंभीर समस्या को देखते हुए 1 नवंबर से दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान लागू करने का ऐलान किया है। साथ ही उन्होंने कहा है कि अगर दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगर अगले कुछ दिनों में हालात नहीं सुधरे तो निजी वाहनों पर रोक लगा दी जाएगी। ऐसे में जनता को पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ही सहारा लेना होगा।

भयावह स्तर पर पहुंचा पीएम 2.5

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जारी आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता 397 दर्ज की गई जो ‘गंभीर’ स्तर के करीब है और इस मौसम का सबसे ज्यादा प्रदूषण है। दिल्ली के 17 इलाकों में वायु गुणवत्ता गंभीर स्तर पर जा पहुंची है। एसएएफआर के अनुसार मंगलवार को दिल्ली में पीएम 2.5, 251 और पीएम 10 का स्तर 453 दर्ज किया गया है। हवा में बढ़ने वाले बारीक प्रदूषण के कण स्वास्थ्य के लिए ज्यादा चिंताजनक हो सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो